एस्ट्राजेनेका ने अमेरिका में फिर शुरू किया कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, 6 सितंबर को रोका गया था

अमेरिकी दवा नियामक ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के ट्रायल शुरू करने की मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन में वैक्सीन लगाए जाने के बाद एक वॉलंटियर की तबीयत खराब होने पर अमेरिका में छह सितंबर को इसका ट्रायल रोक दिया गया था।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 07:54 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 07:54 AM (IST)
एस्ट्राजेनेका ने अमेरिका में फिर शुरू किया कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, 6 सितंबर को रोका गया था
वॉलंटियर की तबीयत खराब होने पर रोक दिया गया था ट्रायल।

वाशिंगटन, रायटर। एस्ट्राजेनेका ने अमेरिका में अपनी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल फिर शुरू कर दिया है। वहीं, जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा है कि वह सोमवार या मंगलवार से ट्रायल शुरू करने की तैयारी कर रही है। अमेरिकी दवा नियामक ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के ट्रायल शुरू करने की मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन में वैक्सीन लगाए जाने के बाद एक वॉलंटियर की तबीयत खराब होने पर अमेरिका में छह सितंबर को इसका ट्रायल रोक दिया गया था।

वहीं, जॉनसन एंड जॉनसन ने भी एक वॉलंटियर के बीमार पड़ जाने से पिछले हफ्ते ट्रायल रोक दिया था। दोनों ही कंपनियां कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन विकसित कर रही हैं। इसके लिए ट्रायल आखिरी चरण में चल रहा है। कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि डाटा एवं सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड ने उसे ट्रायल शुरू करने की मंजूरी दे दी है। बोर्ड की जांच में पाया गया था कि वॉलंटियर की तबीयत वैक्सीन लगाने से नहीं खराब हुई थी।

सत्ता में आए तो हर अमेरिकी को मुफ्त मिलेगी कोरोना वैक्सीन :बिडेन

अमेरिकी चुनाव में राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन ने एलान किया है कि यदि वह चुने गए तो देश के हर नागरिक को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी।  अपने गृह राज्य डेलावेयर में चुनाव प्रचार करते हुए बिडेन ने कोरोना से ल़़डने में ट्रंप की योजनाओं को पूरी तरह असफल बताया। कहा कि ट्रंप ने अमेरिकियों को कोरोना में जीना नहीं, मरना सिखाया है। एक बार सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन का निर्माण हो जाए, उसके बाद पूरी अमेरिकी आबादी के लिए एक साथ वैक्सीन खरीदी जाएगी और हर नागरिक को मुफ्त में दी जाएगी। उन्होंने आरोप लगाया कि ट्रंप के पास कोरोना महामारी से ल़़डने के लिए कोई ठोस योजना नहीं है। यदि वे सत्ता में आए तो इस महामारी से योजनाबद्ध तरीके से काम करेंगे और जल्द ही बिग़़डे हालातों को काबू करेंगे।

chat bot
आपका साथी