भारत में बने रूम स्प्रे में हानिकारक बैक्टीरिया, लोगों को कर सकता है बीमार - CDC

भारत में निर्मित एरोमाथेरैपी स्प्रे को लेकर अमेरिका की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि इसमें बीमार करने वाला बैक्टीरिया है। इस साल की शुरुआत में अमेरिका में इसी तरह के बैक्टीरिया से अमेरिका में चार लोग बीमार हो गए थे जिसमें से दो की मौत हो गई थी।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 01:06 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 01:06 AM (IST)
भारत में बने रूम स्प्रे में हानिकारक बैक्टीरिया, लोगों को कर सकता है बीमार - CDC
भारत में बने रूम स्प्रे में हानिकारक बैक्टीरिया, लोगों को कर सकता है बीमार - CDC

न्यूयार्क, प्रेट्र। भारत में निर्मित रूम स्प्रे (Aromatherapy Spray) में हानिकारक बैक्टीरिया की मौजूदगी का पता चला है। अमेरिका की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) का कहना है कि स्प्रे में बीमार करने वाला बैक्टीरिया है। बता दें कि अमेरिका में इस स्प्रे की बिक्री हो रही है। इस साल की शुरुआत में ऐसे ही बैक्टीरिया से चार लोग बीमार पड़ गए थे, जिसमें से दो लोगों की मौत हो गई थी।

इस तरह के रूम स्प्रे बेचने वाली रिटेल चेन वालमार्ट ने इस तरह के 3900 उत्पादों को वापस लेने का ऐलान किया है। CDC ने कहा कि प्रयोगशाला परीक्षण के दौरान भारत में बने इस तरह के रूम स्प्रे में बैक्टीरिया होने का पता चला है। बैक्टीरिया की पहचान Burkholderia pseudomallei के तौर पर की गई है। यह उसी प्रकार का बैक्टीरिया है, जिसने इस साल की शुरुआत में अमेरिका में चार लोगों को बीमार कर दिया था। यह स्प्रे छह अक्टूबर को जार्जिया में रहने वाले एक व्यक्ति के घर में मिला था। यह व्यक्ति जुलाई के अंत में melioidosis बीमारी का शिकार हो गया था।

डाक्टरों ने कहा कि वह जांच करके यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि स्प्रे में मिले बैक्टीरिया और चार मरीजों में मिले बैक्टीरिया में कोई अनुवांशिक संबंध है या नहीं। CDC ने कहा कि उसे मई में बैक्टीरिया के नमूने मिले थे तब से वह चार मरीजों के घर और उसके आसपास मरीजों के रक्त के नमूनों के साथ-साथ मिट्टी, पानी का परीक्षण कर रहा है।

chat bot
आपका साथी