अमेरिका की सबसे सीक्रेट जगह एरिया-51 में धावा बोलने की तैयारी में लोग, पांच गिरफ्तार

अमेरिका की सबसे रहस्‍यमयी और बेहद खुफिया जगह मानी जाने वाली एरिया-51 में बड़ी संख्‍या में लोग धावा बोलने की तैयारी कर रहे हैं। इसकी वजह जानकर आप चौंक जाएंगे...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 21 Sep 2019 03:36 PM (IST) Updated:Sat, 21 Sep 2019 04:33 PM (IST)
अमेरिका की सबसे सीक्रेट जगह एरिया-51 में धावा बोलने की तैयारी में लोग, पांच गिरफ्तार
अमेरिका की सबसे सीक्रेट जगह एरिया-51 में धावा बोलने की तैयारी में लोग, पांच गिरफ्तार

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका की सबसे रहस्‍यमयी और बेहद खुफिया जगह मानी जाने वाली एरिया-51 में बड़ी संख्‍या में लोग दाखि‍ल होने की तैयारी में हैं। दरअसल, एक समूह ने दावा किया था कि एरिया 51 में परग्रहियों (एलियंस) को बंधक बनाकर रखा गया है। इसके बाद लोगों से अपील की गई थी कि वे वहां पहुंचे और एलियंस को आजाद कराएं। इस खबर के फैलते ही लोग एलियंस को देखने के लिए नेवाडा में मौजूद अमेरिकी म‍िलिटरी बेस को देखने के लिए उत्‍सुक हो रहे हैं।

यही वजह है कि काफी तादाद में लोग नेवादा के इस अति संवेदनशील इलाके में होने वाले संगीत समारोह के बहाने एलियन देखने के लिए जमा हो रहे हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बड़ी संख्‍या में लोगों के एरिया 51 में पहुंचने की आशंका के मद्देनजर वहां आयोजित होने वाले उक्‍त 'म्यूजिक फेस्टिवल एलियनस्टॉक' को रद कर दिया गया है। 

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक फेसबुक इवेंट पेज के जरिए लोगों को 20 सितंबर को एलियंस देखने के लिए एरिया 51 में जमा होने का न्‍यौता दिया गया था। इसके बाद बेहद गोपनीय मानी जाने वाली इस साइट की ओर कुछ लोगों ने रुख किया था। इस खुफ‍िया साइट में कोई दाखिल तो नहीं हो सका लेकिन सुरक्षा बलों ने एक व्‍यक्ति को गेट के समीप यूर‍िनेट करने के आरोप में गिरफ्तार किया। 

कैलिफोर्निया के एक स्‍टूडेंट मैट‍िस रॉबर्ट (Matty Roberts) द्वारा चलाए गए अभियान को लेकर अमेरिकी एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं। आशंका है कि इस अभियान में 30 लाख लोगों ने रुचि द‍िखाई है। बड़ी संख्‍या में लोगों के पहुंचने की आशंका को देखते हुए अमेरिकी वायु सेना ने चेतावनी जारी की है। उसने लोगों से इलाके की ओर आने से परहेज करने के लिए कहा है। 

असल में एरिया 51 अमेरिका का एक बेहद खुफिया मिलिटरी बेस है। इसकी स्‍थापना अमेरिका और सोवियत संघ के बीच हुए शीत युद्ध के दौरान की गई थी। यहां लड़ाकू विमानों और घातक हथियारों का परीक्षण और निर्माण किया जाता है। यह ऐसी जगह है, जिसके बारे में पूरी दुनिया को कुछ मालूम ही नहीं। यह सैन्य इलाका है जो लास वेगास से 80 मील उत्तर-पश्चिम में स्थित है। ऐसी अफवाहें रही हैं कि यहां दूसरे ग्रहों से आए एलियनों पर शोध किया जाता है। कई लोगों ने तो यहां तक दावा किया है कि उन्होंने कई बार अनआडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट (यूएफओ) को वहां उड़ते देखा है।

सन 1947 में किए गए एक दावे के मुताबिक इस जगह पर एक यूएफओ हादसे का शिकार हो गया था। कहा जाता है कि इस यूएफओ में एक एलियन का शव भी बरामद हुआ था। ये एलियन 4 फुट का था और अनगढ़ मानव जैसा दिखता था। वैसे इस जगह को इतना गोपनीय क्यों रखा गया है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अमेरिकी सरकार के किसी नक्शे तक में इसकी कोई जानकारी नहीं है।  

chat bot
आपका साथी