अमेरिका में भारतवंशी सर्जन की टीम का एक और कमाल, कोरोना मरीज के दोनों फेफड़ों का किया सफल प्रत्यारोपण

मेडिसिन लंग ट्रांसप्लांट प्रोग्राम के सर्जिकल डायरेक्टर डॉ. अंकित भारत ने कहा कि प्रत्यारोपण की इस प्रक्रिया ने हमारी टीम को पिछले सप्ताहांत में काफी व्यस्त रखा।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 07:23 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 07:30 PM (IST)
अमेरिका में भारतवंशी सर्जन की टीम का एक और कमाल, कोरोना मरीज के दोनों फेफड़ों का किया सफल प्रत्यारोपण
अमेरिका में भारतवंशी सर्जन की टीम का एक और कमाल, कोरोना मरीज के दोनों फेफड़ों का किया सफल प्रत्यारोपण

न्यूयॉर्क, प्रेट्र। भारतवंशी सर्जन की अगुआई वाली डॉक्टरों की टीम ने एक और कमाल कर दिया। महीनेभर के अंदर कोरोना के दूसरे ऐसे मरीज का सफल प्रत्यारोपण किया गया, जिसके दोनों फेफड़े खराब हो गए थे।

शिकागो के नार्थ-वेस्टर्न मेमोरियल हॉस्पिटल के अनुसार, यह सर्जरी पिछले सप्ताहांत में की गई। 60 वर्षीय इस मरीज को दोनों फेफड़े खराब हो जाने के कारण 100 दिनों तक ईसीएमओ नाम के लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। यह मशीन हृदय और फेफड़े का काम करती है।

मेडिसिन लंग ट्रांसप्लांट प्रोग्राम के सर्जिकल डायरेक्टर डॉ. अंकित भारत ने कहा कि प्रत्यारोपण की इस प्रक्रिया ने हमारी टीम को पिछले सप्ताहांत में काफी व्यस्त रखा। कोरोना को मात दे चुके इस मरीज के लिए नए फेफड़े प्राप्त करने से पहले हमारी टीम ने कई मरीजों के ट्रांसप्लांट किए थे। ऐसे जटिल ऑपरेशन के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है।

10 घंटे तक चला ऑपरेशन

उत्तर प्रदेश के मेरठ में जन्मे डॉ. अंकित ने यह भी बताया कि यह मरीज मार्च के अंत में कोरोना संक्रमित हुआ था और लंबे समय तक कहीं और इलाज कराने के बाद लंग्स ट्रांसप्लांट के लिए यहां लाया गया था। ऑपरेशन से पहले कोरोना टेस्ट में उसे निगेटिव पाया गया। आमतौर पर दोनों फेफड़ों के प्रत्यारोपण में छह से सात घंटे लगते हैं, लेकिन इस बार 10 घंटे लग गए। इसकी वजह यह रही कि कोरोना के कारण उसके फेफड़े गल गए थे और छाती में सूजन की गंभीर समस्या थी।

डॉक्टरों की इसी टीम ने पिछले जून में कोरोना संक्रमित एक युवती के फेफड़ों का सफल प्रत्यारोपण किया था। अमेरिका में कोरोना संक्रमित किसी मरीज के दोनों फेफड़ों के प्रत्यारोपण का यह पहला मामला था।

अमेरिका में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले

वहीं, दूसरी अमेरिका में कोरोना संक्रमण कम नहीं हो रहा है। शुक्रवार को अमेरिका में कोरोना संक्रमण के एक दिन में रिकॉर्ड 63,643 मामले सामने आए जबकि 774 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही अमेरिका में अब तक कोरोना के 3,182,385 मामले सामने आए हैं जबकि 134,073 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका के 29 राज्‍यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी देखी जा रही है।

chat bot
आपका साथी