तालिबान की मदद करने के आरोपों के बीच NSA यूसुफ बोले- पाक करता है अफगानिस्तान संकट के राजनीतिक समाधान का समर्थन

अफगान अधिकारियों ने पाकिस्तान पर तालिबान आतंकवादियों को समर्थन देने और विद्रोही समूहों और उनके सहयोगियों को सुरक्षित पनाहगाह प्रदान करने का आरोप लगाया है। हालांकि अब राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ ने अफगानिस्तान के समर्थन की बात कही है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 08:39 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:39 AM (IST)
तालिबान की मदद करने के आरोपों के बीच NSA यूसुफ बोले- पाक करता है अफगानिस्तान संकट के राजनीतिक समाधान का समर्थन
NSA यूसुफ बोले- पाक करता है अफगानिस्तान संकट के राजनीतिक समाधान का समर्थन

वाशिंगटन, एएनआइ। अफगानिस्तान के अधिकारियों द्वारा इस्लामाबाद पर तालिबान की सहायता करने का आरोप लगाने के बीच, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान अफगानिस्तान संकट के राजनीतिक समाधान का समर्थन करता है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन डीसी में पाकिस्तान दूतावास में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में एनएसए ने संवाददाताओं से कहा, 'हम जबरदस्ती अधिग्रहण को स्वीकार नहीं करेंगे।'

हालांकि, अफगान अधिकारियों ने पाकिस्तान पर तालिबान आतंकवादियों को समर्थन देने और विद्रोही समूहों और उनके सहयोगियों को सुरक्षित पनाहगाह प्रदान करने का आरोप लगाया है। तालिबान ने पाकिस्तानी सेना की मदद से अफगानिस्तान के कई प्रांतों में भी हमले तेज कर दिए हैं। हाल में, नंगरहार प्रांत और अचिन और पाचेर वा आगम हेसरक, शेरज़ाद, पाचेर वा आगम, देह बाला (हस्का मीना), अचिन और सुरखरोड जिलों के सीमावर्ती जिलों में कुछ सुरक्षा चौकियों पर कब्जा कर लिया गया है। तालिबान के हमलों में वृद्धि देखी जा रही है।

इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने वाशिंगटन में अपने पाकिस्तानी समकक्ष मोईद युसूफ से मुलाकात की और क्षेत्रीय सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें अफगान संघर्ष के लिए बातचीत के जरिए राजनीतिक समाधान की तत्काल आवश्यकता भी शामिल है।

अफगानिस्तान में बढ़ती हिंसा की पृष्ठभूमि में दोनों एनएसए के बीच यह बैठक महत्वपूर्ण बताई गई। वहीं, अमेरिका और नाटो सैनिकों की पूर्ण वापसी अगस्त के अंत तक हो जाएगी, लेकिन इसके बावजूद, अफगान सरकार और तालिबान के बीच वार्ता आगे नहीं बढ़ रही है, तनाव बरकरार है।

chat bot
आपका साथी