कोरोना महामारी के बीच अमेरिका ने बदला जीवन जीने का तरीका, पटरी पर लौटी गाड़ी

कोरोना वैश्विक महामारी के बाद लोगों के जीने के अंदाज में जो बदलाव देखने को मिल रहा है। अमेरिका ने एक बार फ‍िर अपने नए अंदाज के साथ रेंगना शुरू कर दिया है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Tue, 26 May 2020 10:00 AM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 10:50 AM (IST)
कोरोना महामारी के बीच अमेरिका ने बदला जीवन जीने का तरीका, पटरी पर लौटी गाड़ी
कोरोना महामारी के बीच अमेरिका ने बदला जीवन जीने का तरीका, पटरी पर लौटी गाड़ी

वाशिंगटन, एजेंसी। कहते हैं आवश्‍यकता अवष्‍कार की जननी है। भले ही यह कहावत सही, लेकिन कोरोना वैश्विक महामारी के बाद लोगों के जीने के अंदाज में जो बदलाव देखने को मिल रहा है, उससे अब दुनिया भर में चरितार्थ होने लगी है। दुनिया का महाशक्तिशाली मुल्‍क अमेरिका में अब लोगों के जीवन जीने का अंदाज बदल रहा है। कोरोना से सर्वाधिक पीडि़त इस मुल्‍क ने कोरोना से हजारों की मौत देखी। करोड़ों नागरिकों की बेरोजगारी देखी है। कोरोना से मौत के बाद घरों में मातम देखा। कई महीनों तक सड़कों पर सन्‍नाटा देखा है। अर्श की अर्थव्‍यवस्‍था को फर्श पर देखा। फ‍िलहाल दुनिया में अभी इस संकट के बादल टले नहीं हैं, लेकिन अमेरिका ने एक बार फ‍िर अपने नए अंदाज के साथ रेंगना शुरू कर दिया है।  अमेरिका में कोरोना महामारी के बाद और उसके पूर्व के जीवन में अंतर देखा जा सकता है। कोरोना महामारी के भीषण प्रकोप के बाद अमेरिका में राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन में ढील दी जा रही है।

पार्कों एवं गोल्‍फ कोर्स आने के अंदाज में बदलाव 

राज्‍यों ने कठोर प्रतिबंध के बाद अब धीरे-धीरे सार्वजकि पार्कों और गोल्‍फ कोर्स के मैदानों को खोल दिया है, जिससे लोग ताजी हवा में सांस ले सके। इन पार्कों में अब लोगों की हलचल देखी जा सकती है। कोरोना महामारी के बाद यहां का नाजारा एक दम भिन्‍न है। यहां आने वालें लोगों के चेहरे पर मास्‍क देखा जा सकता है। इन पार्कों में लोग स्‍वत: शारीरिक दूरी का पालन करते हुए दिख रहे हैं। अब लोगों के पार्क आने का अंदाज बदल गया है। पार्कों में ताजी हवा लेने के तरीके बदल गए हैं।  

chat bot
आपका साथी