अमेरिका का 51 वां राज्य: राज्य बनने के लिए वाशिंगटन डीसी ने पहला टेस्ट किया पास, आगे की राह मुश्किल

अमेरिका के निचले सदन में वाशिंगटन डीसी को राज्य बनाने के लिए बिल पारित कर दिया गया है। इस विधेयक (बिल) को अब सीनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। सीनेट में बिल पास होने के बाद वाशिंगटन अमेरिका का 51 वां राज्य होगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 09:00 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 09:00 PM (IST)
अमेरिका का 51 वां राज्य: राज्य बनने के लिए वाशिंगटन डीसी ने पहला टेस्ट किया पास, आगे की राह मुश्किल
अमेरिका के निचले सदन में वाशिंगटन डीसी को राज्य बनाने के लिए बिल पारित।

वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिका के निचले सदन में वाशिंगटन डीसी को राज्य बनाने के लिए बिल पारित कर दिया गया है। इस विधेयक (बिल) को अब सीनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। सीनेट में बिल पास होने के बाद वाशिंगटन अमेरिका का 51 वां राज्य होगा। हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव (निचला सदन) में यह प्रस्ताव 208 मुकाबले 216 वोट से पारित हो गया। यह बिल एलेनोर होम्स नॉर्टन ने सदन में रखा।

स्पीकर पेलोसी ने कहा- वाशिंगटन को भी समान अधिकार मिलना चाहिए

नॉर्टन वाशिंगटन डीसी का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन उन्हें सदन में वोट डालने का अधिकार नहीं है। वे लंबे समय से वाशिंगटन डीसी को राज्य बनाने की मांग कर रहे हैं। निचले सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने एक दिन पहले 51 लिखा मास्क पहनकर पत्रकार वार्ता में कहा कि वाशिंगटन के लोग टैक्स देते हैं, देश के लिए लड़ाई में भाग लेते हैं। उनको भी समान अधिकार मिलना चाहिए।

डेमोक्रेट के लिए सीनेट में मंजूरी दिलाना चुनौती

ज्ञात हो कि इस बिल का रिपब्लिकन विरोध कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में डेमोक्रेट के लिए सीनेट में मंजूरी दिलाना चुनौती होगी। हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में मतदान के दौरान इस बिल के समर्थन में 216 वोट डाले गये वहीं इस बिल के विरोध में 208 वोट डाले गये। हालांकि, सीनेट में इस बिल के पास होने पर शंका जताई जा रही है।

100 सीट वाले सीनेट में इस बिल का पास होना बेहद मुश्किल

डेमोक्रेटिक पार्टी इस वॉशिंगटन जिले को राज्य बनाना चाहती है, लेकिन रिपब्लिकन को इस बिल को लेकर एतराज है, लिहाजा माना जा रहा है कि 100 सीट वाले सीनेट में इस बिल का पास होना बेहद मुश्किल है। अमेरिकी इतिहास में ये दूसरा मौका है जब किसी बिल के समर्थन में पूरे देश के डेमोक्रेटिक ने बिल के समर्थन में मतदान किया हो। वहीं, व्हाइट हाउस ने भी इस बिल का समर्थन किया है।

chat bot
आपका साथी