सूडान को आतंकवाद प्रायोजक देशों की लिस्ट से हटाएगा अमेरिका, पहले पूरी करनी होगी ये शर्त

सूडान को अमेरिका में पिछले हमलों के पीड़ितों को 33 करोड़ 50 लाख यूएस डॉलर का मुआवजा देना होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि सूडान द्वारा इस शर्त को पूरा किए जाने के बाद उसे आंतकवाद के प्रायोजक देशों की लिस्ट से हटा दिया जाएगा।

By Neel RajputEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 12:05 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 12:05 PM (IST)
सूडान को आतंकवाद प्रायोजक देशों की लिस्ट से हटाएगा अमेरिका, पहले पूरी करनी होगी ये शर्त
सूडान को करना होगा साढ़े 33 करोड़ यूएस डॉलर का भुगतान- ट्रंप

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका ने सूडान को लेकर घोषणा की है कि वह उसे आतंकवाद प्रायोजक देशों की लिस्ट से मुक्त कर देगा। इसके साथ यह शर्त भी रखी है कि सूडान को अमेरिका में पिछले हमलों के पीड़ितों को 33 करोड़ 50 लाख यूएस डॉलर का भुगतान करना होगा। सूडान द्वारा इस शर्त को पूरा किए जाने के बाद अमेरिका उसे आंतकवाद के प्रायोजक देशों की लिस्ट से हटा देगा।

इसे लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट किया है। इसमें उन्होंने कहा, 'अच्छी खबर! सूडान की नई सरकार, जो बहुत प्रगति कर रही है, अमेरिका में हुए आतंकवादी हमलों के पीड़ितों और परिवारों को 335 मिलियन डॉलर (33 करोड़ 50 लाख यूएस डॉलर) का भुगतान करने के लिए सहमत हो गई है। ऐसा होते ही मैं सूडान को आतंकवाद के प्रायोजक देशों की सूची से हटा दूंगा। आखिरकार अमेरिकियों को न्याय मिलेगा और सूडान के लिए भी यह बड़ा कदम है।'

बता दें कि ट्रंप सरकार केन्या और तंजानिया में अमेरिकी दूतावासों में 1998 के बम विस्फोटों के पीड़ितों के लिए इस राशि का भुगतान करने की मांग कर रही है। यह हमले ओसामा बिन लादेन के अल-कायदा नेटवर्क द्वारा किए गए थे, उस दौरान लादेन सूडान में रह रहा था।

सूडान सरकार ने भी ट्रंप की इस घोषणा का स्वागत किया है। देश के प्रधानमंत्री अब्दल्ला हेमडोक ने कहा कि लिस्ट से बाहर हटने के बाद देश को कई लाभ होंगे। सरकार को ऋण राहत से लाभ प्राप्त होगा और विदेशी ऋण और निवेश में मदद मिलेगी, जो देश की आर्थिक स्थिति के सुधार में कारगर साबित होगा। पीएम ने कहा कि देश में 60 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज है। यह एक लंबा रास्ता है और इसके लिए गंभीर योजना और कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। एक बार मुआवजे का भुगतान करने के बाद, ट्रंप को सूडान को आतंकवाद सूची से हटा देंगे।

chat bot
आपका साथी