अमेरिका: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए वैक्सीन की अनिवार्यता के फैसले पर विचार कर रही बाइडन सरकार

अमेरिका की बाइडन सरकार आने वाले समय में सभी फेडरल कर्मचारियों के लिए वैक्सीन की अनिवार्यता पर विचार कर रही है। इसके बाद फेडरल कर्मचारियों को या तो वैक्सीन लगाने का सबूत दिखाना होगा वरना उन्हें मास्क लगाना जरूरी होगा।

Shashank PandeyWed, 28 Jul 2021 08:09 AM (IST)
फेडरल कर्मचारियों के लिए वैक्सीन की अनिवार्यता पर विचार।(फोटो: दैनिक जागरण)

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका में सरकार आने वाले समय में एक बड़ा फैसला लेने जा रही है। अमेरिका का व्हाइट हाउस दृढ़ता से सभी फेडरल कर्मचारियों के लिए वैक्सीन की अनिवार्यता के फैसले पर विचार कर रहा है। व्हाइट हाउस फेडरल कर्मचारियों को  सबूत दिखाने की आवश्यकता पर विचार कर रहा है कि उन्हें कोरोनो वायरस के खिलाफ वैक्सीन लगाई गई है या नहीं। ऐसा ना होने की स्थिति में उनके लिए मास्क लगाना जरूरी होगा। अमेरिका की नीति में ये संभावित प्रमुख बदलाव अधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट के प्रसार के बारे में बढ़ती उसकी चिंताओं को दर्शाता है। फिलहाल इसको लेकर बाइडन प्रशासन फैसला लेने वाला है। इस पर विचार चल रहा है।

व्हाइट हाउस द्वारा इस सप्ताह नीति समीक्षा पूरी करने के बाद इसको लेकर अंतिम निर्णय की घोषणा करने की उम्मीद है। फ़ेडरल ऑफ़िस ऑफ़ मैनेजमेंट एंड बजट के एक विश्लेषण के अनुसार, 2020 तक देश भर में 42 लाख से अधिक संघीय कर्मचारी थे जिनमें सेना के कर्मचारी भी शामिल थे। राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को सुझाव दिया कि पूरे संघीय कार्यबल के लिए इस जनादेश का विस्तार विचाराधीन है, लेकिन उन्होंने आगे इसका कोई विवरण नहीं दिया। वयोवृद्ध मामलों का विभाग सोमवार को अपने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए टीकाकरण की आवश्यकता वाली पहली संघीय एजेंसी बन गई।

ये फैसला इस सप्ताह बाइडन प्रशासन द्वारा सबसे महत्वपूर्ण बदलाव होगा क्योंकि अमेरिकाा कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि से जूझ रहा है और देश भर में टीकाकरण वाले अमेरिकियों के बीच डेल्टा वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

मंगलवार को अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने अपने मास्क से जुड़े दिशा-निर्देशों को उलट दिया और कहा कि पर्याप्त या उच्च कोरोना वायरस संक्रमण दर वाले क्षेत्रों में रहने वाले सभी अमेरिकियों को वैक्सीन लगाने के बावजूद घर के अंदर मास्क पहनना चाहिए। इस तरह अमेरिका में दोबारा मास्क पहनने का फैसला लागू कर दिया गया है। मंगलवार दोपहर तक, जब नवीनतम सीडीसी डेटा में पाया गया कि वाशिंगटन, डीसी ट्रांसमिशन की पर्याप्त दरों का सामना कर रहा है। व्हाइट हाउस के कर्मचारियों को बुधवार से घर के अंदर मास्क पहनना शुरू करने के लिए कहा गया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.