कोरोना के खिलाफ कारगर है अल्कोहल रहित हैंड सैनिटाइजर, पढ़ें शोध में सामने आई बात

शोध के प्रमुख लेखक बेंजामिन ओगिलवी कहते हैं हमारे रिजल्ट इस बात का संकेत देते हैं कि अल्कोहल रहित हैंड सैनिटाइजर ठीक वैसे ही काम करता है जैसे अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर। इसलिए हम इसका इस्तेमाल कोरोना को फैलने से रोकने में भी कर रहे हैं।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 05:31 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 05:31 PM (IST)
कोरोना के खिलाफ कारगर है अल्कोहल रहित हैंड सैनिटाइजर, पढ़ें शोध में सामने आई बात
कोरोना के खिलाफ कारगर है अल्कोहल रहित हैंड सैनिटाइजर।

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका के ब्रीघम यंग यूनिवíसटी में हुए एक नए अध्ययन से पता चला है कि अल्कोहल रहित हैंड सैनिटाइजर कोरोना के खिलाफ उतना ही प्रभावी है जितना अल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर। यूनिवर्सिटी के विज्ञानियों ने सीडीसी द्वारा अल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर के प्रयोग पर सवाल उठाते हुए कहा है कि अभी तक इस बात के स्पष्ट प्रमाण नहीं मिले हैं कि यह कोरोना के खिलाफ कितना प्रभावी है।

कोरोनावायरस को खत्म करने में और कौन से विकल्प कारगर हो सकते हैं, इसके लिए विज्ञानियों ने अल्कोहल रहित हैंड सैनिटाइजर में प्रयोग होने वाले बेंजाल्कोनियम क्लोराइड का प्रयोग किया। परीक्षण के दौरान यह पाया गया कि इसने 15 सेकेंड के अंदर से कम से कम 99.9 फीसद वायरस का सफाया कर दिया।

शोध के प्रमुख लेखक बेंजामिन ओगिलवी कहते हैं, 'हमारे रिजल्ट इस बात का संकेत देते हैं कि अल्कोहल रहित हैंड सैनिटाइजर ठीक वैसे ही काम करता है जैसे अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर। इसलिए हम इसका इस्तेमाल कोरोना को फैलने से रोकने में भी कर रहे हैं।' अल्कोहल रहित हैंड सैनिटाइजर ना केवल सर्दी और फ्लू जैसे वायरस के खिलाफ उपयोगी है बल्कि यह अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर की तुलना में कई अन्य मामलों में भी कारगर है।

ओगिलवी के मुताबिक बेंजाल्कोनियम क्लोराइड का उपयोग कम सांद्रता में भी किया जा सकता है। इससे भविष्य में किसी प्रकार की जलन की शिकायत नहीं होती है। अल्कोहल रहित हैंड सैनिटाइजर उन लोगों के जीवन को आसान बना सकता है, जिन्हें स्वास्थ्य कर्मचारियों की तरह हाथों को कई बार साफ करना पड़ता है। 

chat bot
आपका साथी