22 फरवरी से कनाडा जाने वाले हवाई यात्रियों को किया जाएगा क्वारंटाइन

जस्टिन ट्रूडो का सख्त आदेश, आने वालों को किया जाए क्वारंटाइन

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट से संक्रमण के मामले दुनिया के कई देशों में सामने आ रहे हैं। इसके मद्देनजर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ऐलान किया है कि यहां आने वाले लोगों को होटल में क्वारंटाइन किया जाएगा।

Monika MinalSat, 13 Feb 2021 09:58 AM (IST)

टोरंटो, एपी। कनाडा जाने वाले हवाई यात्रियों को होटल में क्वारंटाइन किया जाएगा। यह नियम 22 फरवरी से लागू होगा। यह जानकारी वहां के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Prime Minister Justin Trudeau) ने दी है। ट्रूडो ने पहले ही सख्त प्रतिबंधों का ऐलान किया जो अनावश्यक हवाई यात्रियों पर लागू होगा। बता दें कि कनाडा सरकार ने यह फैसला कोरोना वायरस के नए वैरिएंट से फैलने वाले संक्रमण को देखते हुए लिया है। 

सरकारी अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की कि गैर जरूरी हवाई यात्रियों को कनाडा में प्रवेश से पहले अपने खर्च पर सरकार द्वारा अधिकृत होटल में तीन रात तक रुकना होगा। जो अमेरिकी सीमा को वाहन के जरिए सड़क मार्ग से पार करेंगे उन्हें होटल में आइसोलेशन की जरूरत नहीं होगी लेकिन उन्हें कनाडा की सीमा में प्रवेश से पहले तीन दिन के भीतर कराए गए कोरोना टेस्ट का रिपोर्ट देना होगा। साथ ही यहां पहुंचने पर भी उन्हें कोविड-19 टेस्ट कराना होगा। इसके अलावा घर पर या कहीं और 14 दिनों के क्वारंटाइन की अवधि खत्म होने पर भी टेस्ट कराना होगा। सार्वजनिक सुरक्षा मामलों को देखने वाले मंत्री बिल ब्लेयर (Bill Blair) ने कहा कि सीमा पार करने वालों में 5 फीसद से कम लोग ऐसे हैं जो बिना किसी आवश्यक काम के यहां आ रहे हैं।

कनाडा सरकार के इस नए आदेश से सबसे अधिक प्रभावित कनाडाई स्नोबर्ड होंगे जो ठंड में बाहर जाते हैं और वसंत के समय घर वापस आते हैं। स्वास्थ्य मंत्री पैटी हाजडु ( Health Minister Patty Hajdu) ने कहा कि जिन कनाडाई नागरिकों को वैक्सीन की खुराक मिल चुकी है उन्हें भी इन शर्तों में छूट नहीं दी जाएगी क्योंकि अभी इसपर रिसर्च जारी है कि जिन्हें वैक्सीन मिल चुकी है वे कोरोना वायरस संक्रमण के वाहक होंगे या नहीं। कुछ कनाडाई नागरिक जो ठंड में देश से बाहर जाते हैं उन्हें फ्लोरिडा (Florida) और एरिजोना (Arizona) में कोविड-19 वैक्सीन दी जा रही है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.