अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन ने पहली बार पुतिन से की कई अहम मामलों पर बात

अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद जो बाइडन ने पुतिन से फोन पर बात की।

अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद जो बाइडन ने मंगलवार को पहली बार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की। इस दौरान बाइडन ने विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की गिरफ्तारी साइबर जासूसी में रूस की संलिप्तता पर चिंता व्यक्त की।

Publish Date:Wed, 27 Jan 2021 01:49 AM (IST) Author: Bhupendra Singh

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद जो बाइडन ने मंगलवार को पहली बार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की। इस दौरान बाइडन ने विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की गिरफ्तारी, साइबर जासूसी में रूस की संलिप्तता और अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की हत्या पर ईनाम घोषित किए जाने पर चिंता व्यक्त की। अमेरिकी प्रशासन के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

बाइडन ने पुतिन से कहा- दोनों देशों को हथियार नियंत्रण संधि के विस्तार को अंतिम रूप देना चाहिए

बाइडन ने अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप के विपरीत पुतिन के प्रति गर्मजोशी दिखाने में काफी वक्त लिया और कूटनीति के लिए संभावनाएं भी बरकरार रखी हैं। उन्होंने रूसी राष्ट्रपति से कहा कि दोनों देशों को अगले महीने की शुरुआत में खत्म हो रही हथियार नियंत्रण संधि के पांच साल के विस्तार को अंतिम रूप दे देना चाहिए।

रूस ने ही पिछले हफ्ते बाइडन से बात करने का किया था अनुरोध

अधिकारियों के मुताबिक रूस ने ही पिछले हफ्ते बाइडन से बात करने का अनुरोध किया था और अमेरिकी राष्ट्रपति ने उस पर सहमति भी व्यक्त की थी, लेकिन पुतिन से बातचीत से पहले बाइडन अपने स्टाफ के अलावा ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी समेत यूरोपीय सहयोगियों से बात करना चाहते थे। मंगलवार को भी पुतिन से बात करने से पहले उन्होंने नाटो के सेक्रेट्री जनरल जेंस स्टोलटेंबर्ग से बात की थी।

नाभिकीय समझौते के विस्तार के लिए दस्तावेजों का आदान-प्रदान

न्यू स्टार्ट नाभिकीय समझौते के विस्तार के लिए रूस और अमेरिका ने मंगलवार को दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया। आने वाले दिनों में अब दोनों पक्ष जरूरी औपचारिकताओं को पूरा करेंगे। रूसी सांसदों का कहना है कि समझौते के विस्तार के लिए वे इसी हफ्ते जरूरी औपचारिकताओं को पूरा कर लेंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.