अमेरिका की आधी आबादी ने माना कि डोनाल्‍ड ट्रंप एक असफल राष्‍ट्रपति थे, पढ़े सर्वे की पूरी रिपोर्ट

CNN/SSRS के हालिया सर्वे के मुताबिक अमेर‍िकी लोगों का मानना है कि ट्रंप जब व्‍हाइट हाउस छोड़ेंगे तब अधिकांश लोग उन्‍हें एक असफल राष्‍ट्रपति के रूप में स्‍वीकार करेंगे।यह सर्वे ट्रंप के राष्‍ट्रपति रहते हुए कराया गया था लेकिन उसे जारी अभी किया गया है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 11:07 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 11:14 PM (IST)
अमेरिका की आधी आबादी ने माना कि डोनाल्‍ड ट्रंप एक असफल राष्‍ट्रपति थे, पढ़े सर्वे की पूरी रिपोर्ट
अमेरिका की आधी आबादी ने माना कि डोनाल्‍ड ट्रंप एक असफल राष्‍ट्रपति। फाइल फोटो।

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका की आधी आबादी ने माना कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप एक असफल राष्‍ट्रपति थे। CNN/SSRS के हालिया सर्वे के मुताबिक अमेर‍िकी लोगों का मानना है कि ट्रंप जब व्‍हाइट हाउस छोड़ेंगे तब अधिकांश लोग उन्‍हें एक असफल राष्‍ट्रपति के रूप में स्‍वीकार करेंगे। खास बात यह है कि यह सर्वे ट्रंप के राष्‍ट्रपति रहते हुए कराया गया था, लेकिन उसे जारी अभी किया गया है। राष्‍ट्रपति के रूप में बताया। बता दें कि यह सर्वे 9 से 14 जनवरी के बीच हुआ था।

इस सर्वे में 47 फीसद लोगों ने यह स्‍वीकार किया कि डोनाल्‍ड ट्रंप अमेरिका के सबसे खराब राष्‍ट्रपति रहे। 13 फीसद लोगों ने बतौर राष्‍ट्रपति उन्‍हें औसत से नीचे माना। रेटिंग लिस्‍ट में वह पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा से पीछे हैं। ओबामा को 17 फीसद लोगों ने खराब राष्‍ट्रपति माना था। इस सर्वे में 83 फीसद डेमोक्रेट्स, 43 फीसद इंडीपेंडेंट्स और 17 फीसद रिपब्लिकन ने भी ट्रंप को एक असफल राष्‍ट्रपति के रूप में माना। 46 फीसद लोगों ने यह स्‍वीकार किया कि ट्रंप के राष्‍ट्रपति रहते हुए अमेरिका की हालत पतली हुई है। 

CNN/SSRS के सर्वे में 55 फीसद लोगों ने ट्रंप को सबसे खराब राष्‍ट्रपति के रूप में बताया। हालांकि, इस मामले में बुश उनसे कहीं आगे हैं। 68 फीसद लोगों ने बुश को सर्वाधिक खराब राष्‍ट्रपति के रूप में स्‍वीकार किया। 34 फीसद लोगों ने पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा को सबसे खराब राष्‍ट्रपति के रूप में मत दिया। इसमें बिल क्लिंटन के लिए 29 और जार्ज एच डब्‍ल्‍यू बुश के लिए 33 फीसद ने यह राय व्‍यक्‍त की।

इसके बावजूद अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था के मामले में ट्रंप की छवि काफी ठीक है। अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था को संभालने में मामले में उन्‍हें एक बेहतर राष्‍ट्रपति के रूप में माना गया है। Marist के पोल में 51 फीसद लोग उन्‍हें हर मामले में अच्‍छा मानते हैं। फर्स्‍ट लेडी मेलानिया ट्रंप को भी सर्वे में काफी खराब रेटिंग मिली है। CNN पोल के मुताबिक 41 फीसद उन्‍हें अच्‍छा मानते हैं, ज‍बकि 47 फीसद लोगों ने उन्‍हें खराब का। मिशेल ओबामा को 71 फीसद लोगों ने अच्‍छा बताया। 52 फीसद लोगों हिलेरी क्‍लिंटन को अच्‍छा बताया।

chat bot
आपका साथी