अमेरिकी संघीय जज ने टिकटॉक पर बैन को स्‍थगित किया, डोनाल्‍ड ट्रंप को झटका

ट्रंप प्रशासन ने चीनी एप टिकटॉक को डाउनलोड करने से रोकने के लिए आदेश दिया था। इसमें ट्रंप प्रशासन ने कहा था कि रविवार के बाद एप्पल और गूगल प्ले स्टोर से टिकटॉक को डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 08:28 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 08:45 AM (IST)
अमेरिकी संघीय जज ने टिकटॉक पर बैन को स्‍थगित किया, डोनाल्‍ड ट्रंप को झटका
टिकटॉक पर बैन लगाने के ट्रंप प्रशासन के फैसले स्‍थगित (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एएनआई। अमेरिकी संघीय जज ने देश में मध्‍यरात्रि से चीनी ऐप टिकटॉक पर बैन (Tiktok banned in US) लगाने के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशासन के फैसले को स्‍थगित कर दिया है। यह जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने अमेरिकी मीडिया के हवाले से दी है।

A federal judge blocks US President Donald Trump's order barring TikTok from mobile app stores: US media

— ANI (@ANI) September 28, 2020

बता दें कि ट्रंप प्रशासन ने चीनी एप टिकटॉक को डाउनलोड करने से रोकने के लिए आदेश दिया था। इसमें ट्रंप प्रशासन ने कहा था कि रविवार के बाद एप्पल और गूगल प्ले स्टोर से टिकटॉक को डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा। हालांकि नवंबर में राष्‍ट्रपति चुनाव के एक सप्‍ताह बाद व्‍यापक प्रतिबंध का फैसला बना रहेगा। यूएस डिस्ट्रिक कोर्ट कोलंबिया के जज कार्ल निकोलस ने नवंबर में लगने वाले बैन को स्‍थगित करने इनकार कर दिया।

जज निकोलस ने यह आदेश रविवार सुबह को आपातकालीन सुनवाई के बाद दिया। इससे पहले सुनवाई के दौरान टिकटॉक के वकीलों ने दलील दी थी कि ट्रंप प्रशासन के टिकटॉक को बैन करने के इस फैसले से संवैधानिक अधिकारों का उल्‍लंघन होगा और इससे बिजनस भी प्रभावित होगा। जज ने अपने फैसले के पीछे के कारणों को सार्वजनिक रूप से नहीं बताया।

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने रविवार से अमेरिका में टिकटॉक पर बैन लगाने की घोषणा की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक के अलावा वी चैट (We Chat banned in US) को भी रविवार से अमेरिका में डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। अमेरिका में टिकटॉक के करीब 100 मिलियन यानी 10 करोड़ यूजर्स हैं। इससे पहले भारत में टिकटॉक को बैन किया गया था।

chat bot
आपका साथी