अमेरिका के टेक्सास में रासायनिक प्लांट में रिसाव के बाद 2 मृत‌ 4 घायल

टेक्सास रासायनिक प्लांट में मंगलवार शाम को रासायनिक रिसाव के कारण दो लोगों की मौत हो गई चार घायल हैं। ला पोर्टे के जन सूचना अधिकारी वुडवर्ड‌ बताया कि यह घटना शाम करीब 735 बजे हुई और ला पोर्टे कॉम्प्लेक्स में ल्योंडेल बेसेल सुविधा में एसिटिक एसिड का रिसाव हुआ।

By Ashisha SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 12:02 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 12:02 PM (IST)
अमेरिका के टेक्सास में रासायनिक प्लांट में रिसाव के बाद 2 मृत‌ 4 घायल
टेक्सास रासायनिक प्लांट में रिसाव के बाद 2 मृत‌ 4 घायल

लापोर्टे, (अमेरिका) एपी। टेक्सास रासायनिक प्लांट में मंगलवार शाम को रासायनिक रिसाव के कारण दो लोगों की मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हैं। ला पोर्टे के जन सूचना अधिकारी ली वुडवर्ड‌ बताया कि यह घटना शाम करीब 7:35 बजे हुई और ला पोर्टे कॉम्प्लेक्स में ल्योंडेल बेसेल सुविधा में एसिटिक एसिड का रिसाव हुआ। साथ ही उन्होंने बताया कि सिटी ऑफ़ ला पोर्टे और चैनल इंडस्ट्रीज म्यूचुअल एड के आपातकालीन उत्तरदाता मंगलवार रात घटनास्थल पर थे।

एसिटिक एसिड का रासायनिक रिसाव

टेक्सास रासायनिक प्लांट में आपातकालीन घटना के बाद ला पोर्टे के जन सूचना अधिकारी ली वुडवर्ड‌ ला पोर्टे कॉम्प्लेक्स में ल्योंडेल बेसेल सुविधा में एसिटिक एसिड का रिसाव के कारण दुर्घटना घटी। बता दें कि एसिटिक एसिड 'एक रासायनिक एसिड है जिसका उपयोग खाद्य-ग्रेड सिरका में किया जाता है,' हैरिस काउंटी फायर मार्शल लॉरी क्रिस्टेंसन ने पत्रकारों से कहा कि। एसिटिक एसिड से गंभीर जलन की समस्या होती है, एसिटिक एसिड इतनी खतरनाक है कि इसे निगलने और साँस लेने पर विषैला (टॉक्सिक) महसूस होता है और एसिटिक एसिड त्वचा के लिए हानिकारक होती है।

शेवेलियर ग्रे ने दिया घटना का विवरण

कंपनी के प्रवक्ता शेवेलियर ग्रे ने एक बयान में कहा कि ग्रे ‌टेक्सास रासायनिक प्लांट में एसिटिक एसिड के रिसाव से दो लोग 'निरंतर घातक चोटों' के कारण मौके पर ही मौत हो गई और चार अन्य झुलस गए और उन्हें चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए ले जाया गया है। टेक्सास कंपनी ने कहा कि वह सभी कर्मचारियों के लिए जिम्मेदार होने की पुष्टि करने के लिए उत्तरदाताओं के साथ मिलकर काम कर रही थी।

ग्रे ने कहा कि वायु निगरानी ने समुदाय के लिए चिंता का कोई स्तर नहीं दिखाया।

हैरिस काउंटी जज लाइन हिडाल्गो का इस घटना से दिल टूटा

हैरिस काउंटी जज लाइन हिडाल्गो ने ट्विटर पर एक बयान जारी कर कहा टेक्सास रासायनिक प्लांट में घटी घटना से उनका दिल टूट गया है। हिडाल्गो ने एक ट्वीट में लिखा कि, 'ला पोर्टे में ल्योंडेल बेसल सुविधा में दो लोगों की मौत के बारे में सुनकर दिल टूट गया।' 'हमारी काउंटी और अन्य पहली प्रतिक्रिया एजेंसियां ​​​​प्रभावित अन्य श्रमिकों का समर्थन करने और यह सत्यापित करने के लिए काम कर रही हैं कि घटना निहित है। सभी उत्तरदाताओं का आभारी हूं।' 

chat bot
आपका साथी