कैलिफोर्निया में वैक्सीन जैकपॉट, जानें दस विजेताओं को मिलेगी कितनी धनराशि

Corona vaccine jackpot in California कैलिफोर्निया में कोरोना वैक्सीन लॉटरी के दस विजेताओं के नाम का ऐलान किया गया। वैक्सीन जैकपॉट के जरिए घोषित विजेताओं में से प्रत्येक को 15 लाख रुपये की धनराशि बतौर इनाम दिए जाएंगे।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 09:41 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 09:41 AM (IST)
कैलिफोर्निया में वैक्सीन जैकपॉट, जानें दस विजेताओं को मिलेगी कितनी धनराशि
कैलिफोर्निया में वैक्सीन जैकपॉट, जानें दस विजेताओं को मिलेगी कितनी धनराशि

लॉस एंजेल्स, एपी। कैलिफोर्निया में वैक्सीन लॉटरी के दस विजेताओं के नाम का ऐलान किया गया। वैक्सीन जैकपॉट के जरिए घोषित विजेताओं में से प्रत्येक को 15 लाख रुपये की धनराशि बतौर इनाम दिए जाएंगे। राज्य में कोरोना वायरस सख्ती को खत्म करने के क्रम में गवर्नर गेविन न्यूसम (Governor Gavin Newsom) ने मंगलवार को यूनिवर्सल स्टुडियोज में वैक्सीन की खुराक ले चुके कैलिफोर्निया के दस लोगों को ईनाम देने की घोषणा की है। दरअसल लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित करने के क्रम में यहां वैक्सीन लेने के बाद पुरस्कृत करने का प्रोग्राम 'Vax for the Win' चलाया गया।

लॉस एंजेल्स में नर्स कोरडोवा (Cordova) राज्य की पहली नागरिक हैं जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की खुराक पिछले साल दिसंबर में ली थी। उन्होंने कहा कि यह उनके करियर का सबसे बुरा फेज है जब इतनी मौतों का सामना करना पड़ा। 22 मिलियन लोगों में से उन दस विजेताओं के नामों की घोषणा हुई जो कम से कम वैक्सीन की एक डोज भी ले चुके हैं। बता दें कि 2019 के अंत में चीन के वुहान में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। इसके दो-तीन माह बाद ही 11 मार्च को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया। कोरोना संक्रमण के कारण सबसे बुरा हाल अमेरिका का रहा।

देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य कैलिफोर्निया में पूरी तरह पाबंदियों को हटाने से पहले अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने के क्रम में इस तरह की योजनाओं को लाया गया। कैलिफोर्निया ऐसा पहला राज्य नहीं है, जहां वैक्सीन लगाने के बदले में इनामी राशि की घोषणा की गई है। ओहायो में भी ‘वैक्स-ए-मिलियन’ प्रतियोगिता आयोजित की गई और 10 विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा कोलोराडो और ओरेगांव ने भी 10 लाख डॉलर के इनाम की घोषणा की गई थी। उल्लेखनीय है कि दुनिया के अधिकांश देशों में कोरोना वैक्सीन की डोज लेने में लोग कतरा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी