कटाव के कारण मस्जिद गंगा नदी के गर्भ में समाई

कैचवर्ड प्राकृतिक आपदा - एक माह के भीतर स्वास्थ्य केंद्र से लेकर करीब 400 घर नदी में समा चुक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:45 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:45 PM (IST)
कटाव के कारण मस्जिद गंगा नदी के गर्भ में समाई
कटाव के कारण मस्जिद गंगा नदी के गर्भ में समाई

कैचवर्ड : प्राकृतिक आपदा

- एक माह के भीतर स्वास्थ्य केंद्र से लेकर करीब 400 घर नदी में समा चुकी है

- केंद्र नदी कटाव को लेकर किसी तरह की सहायता नहीं करती : शुभमय बसु

- नदी कटाव के नाम पर सीपीएम और तृणमूल ग्रामीणों को छल रही है : गोविंद चंद्र मंडल

संवाद सूत्र, मालदा : मालदा जिले के अंतर्गत कालियाचक के तीन नंबर ब्लॉक में गंगा नदी के कटाव के कारण एक मस्जिद गंगा नदी के गर्भ में समा गई । साथ ही साथ 100 से अधिक घर व हजारों बीघा खेती की जमीन नदी में चली गई । अपना घर बार हो चुके पीड़ित ग्रामीण खुले मैदान में त्रिपाल टागकर किसी तरह गुजर बसर कर रहे हैं । प्रशासन की ओर से किसी तरह की सहायता नहीं मिल रही है । दूसरी और जनप्रतिनिधि सहायता की जगह एक दूसरे पर छिटाकसी कर रहे हैं । उल्लेखनीय है कि गंगा नदी में कटाव के कारण कालियाचक के तीन नंबर ब्लॉक के लालू टोला,चीना बाजार, भीमा टोला सहित विभिन्न इलाके प्रभावित हुए है। पिछले एक माह में नदी कटाव के कारण मस्जिद स्वास्थ्य केंद्र स्कूल 400 से 500 तक नदी के घर में समा चुके हैं । यह आपदा पहली बार नहीं हुई , प्रतिवर्ष ग्रामीणों को नदी कटाव का दंश झेलना पड़ता है । ग्रामीणों की इस समस्या का पिछले चार दशक से कोई हल नहीं हो पाया है।

इस संबंध में तृणमूल के जिला प्रमुख शुभमय बासु ने बताया कि केंद्र सरकार नदी कटाव को लेकर किसी तरह की सहायता नहीं कर रही है । हम किसी तरह ग्रामीणों की सहायता करने का प्रयास कर रहे हैं ।

दूसरी ओर भाजपा के जिला अध्यक्ष गोविंद चंद्र मंडल ने कहा कि 34 साल की सीपीएम सरकार और 11 साल से तृणमूल की सरकार गंगा नदी के कटाव के समाधान के नाम पर राजनीति कर रही है । बाध निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तमाल किया जाता है। इसके कारण ऐसी हालत बनी हुई है । बाध निर्माण का पैसा सिंचाई विभाग के पदाधिकारी और सत्ताधारी दल के नेता बंदरबाट करते है।

कैप्शन : नदी में समाता हुआ मस्जिद

chat bot
आपका साथी