कोरोना काल में फिटनेस से करें शरीर में छिपी क्षमता को अनलॉक: यश अग्रवाल

फिटनेस ट्रेनर यश अग्रवाल ने कहा कि किसी भी फिटनेस प्रोग्राम को इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए कि लोगों को उसे फॉलो करने में मजा आए। आमतौर पर ज्यादातर लोग वही चीजें करना चाहते हैं जिसे करने में उन्हें आनंद आता है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 03:50 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 03:50 PM (IST)
कोरोना काल में फिटनेस से करें शरीर में छिपी क्षमता को अनलॉक: यश अग्रवाल
जाने-माने फिटनेस ट्रेनर यश अग्रवाल, फिटनेस की अहमियत कई गुना बढ़ गई है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोरोना काल में फिटनेस की अहमियत कई गुना बढ़ गई है। हरेक व्यक्ति के लिए अब यह सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। जाने-माने फिटनेस ट्रेनर यश अग्रवाल ने ये विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि फिटनेस से शरीर में छिपी क्षमता को अनलॉक किया जा सकता है। वजन नियंत्रण, संतुलित आहार और सही तरीके से व्यायाम करके फिटनेस अर्जित किया जा सकता है, हालांकि इसके लिए कडा़ अनुशासन होना भी जरूरी है।

फिटनेस ट्रेनर यश अग्रवाल ने आगे कहा कि दिन-भर में तीन-चार लीटर पानी अनिवार्य रूप से पीना चाहिए। इस दौरान नींबू पानी और एक गिलास नारियल पानी भी पिया जा सकता है। इसी तरह सोते वक्त 100-150 मिलीलीटर हल्दी व केसर युक्त दूध पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। दिन की शुरुआत आयुर्वेदिक चाय (काढा़) से करनी चाहिए। दैनिक आहार में दलिया, ज्वार, बाजरा, रागी, हरी सब्जियां, दही, बादाम, खजूर, सलाद, पालक व टमाटर का सूप, मछली व चिकन, चिकन सूप, बादाम को शामिल करना चाहिए। मीठे में डार्क चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

फिटनेस ट्रेनर यश अग्रवाल ने कहा कि किसी भी फिटनेस प्रोग्राम को इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए कि लोगों को उसे फॉलो करने में मजा आए। आमतौर पर ज्यादातर लोग वही चीजें करना चाहते हैं जिसे करने में उन्हें आनंद आता है। बोरियत वाली चीजों से वे दूर भागते हैं। सही आहार व व्यायाम से शरीर मजबूत होता है और कोरोना से लड़ने की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है।

गौरतलब है कि फिटनेस ट्रेनर यश अग्रवाल अपने फिटनेस प्रोग्राम से कई लोगों की जिंदगियां बदल चुके हैं। उनकी बदौलत आज बहुत से लोग विभिन्न शारीरिक समस्याओं से उबरकर स्वस्थय जीवन जी रहे हैं। यश मानते हैं कि मौजूदा समय में फिटनेस ट्रेनरों की भूमिका भी काफी बढ़ गई है। 

chat bot
आपका साथी