भारत-बांग्लादेश सीमा से 10 करोड़ रुपये मूल्य का गेहूं जब्त, कस्टम विभाग ने दबोचा, ईडी ने शुरू की जांच

India Bangladesh Border पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के घोजाडांगा इलाके से कस्टम विभाग की टीम ने 10 करोड़ रुपये मूल्य का गेहूं जब्त किया है। गेहूं की बोरियों पर फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की मुहर लगी हुई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 03:38 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 03:38 PM (IST)
भारत-बांग्लादेश सीमा से 10 करोड़ रुपये मूल्य का गेहूं जब्त, कस्टम विभाग ने दबोचा, ईडी ने शुरू की जांच
भारत-बांग्लादेश सीमा से 10 करोड़ रुपये मूल्य का गेहूं जब्त।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। India Bangladesh Border: भारत-बांग्लादेश सीमा से सटे पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के घोजाडांगा इलाके से कस्टम विभाग की टीम ने 10 करोड़ रुपये मूल्य का गेहूं जब्त किया है। गेहूं की बोरियों पर फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की मुहर लगी हुई है। 5,250 टन के परिमाण वाली इन गेहूं की बोरियों को 175 लारियों में लादकर बांग्लादेश ले जाया जा रहा था। कस्टम विभाग के अधिकारियों ने लारियों को रोककर पूछताछ शुरू की तो उनके चालक व खलासी संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इसके बाद सभी लारियों को जब्त कर लिया गय। इस मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। पता चला है कि स्थानीय व्यवसायी गेहूं को बांग्लादेश भेज रहे थे।

व्यवसायियों से पूछताछ की जा रही है और उन्हें गेहूं की आपूर्ति को लेकर सरकार से मिली मंजूरी के कागज मांगे गए हैं। उन्होंने इतनी बड़ी तादाद में गेहूं कहां से खरीदा, इसकी भी जानकारी देने को कहा गया है। इसे लेकर बशीरहाट थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। वही ,प्रवर्तन निदेशालय (ई'डी) भी अलग से मामले की जांच में उतरा है। जब्त गेहूं राशन का तो नहीं है, इसका पता लगाया जा रहा है। पुलिस इसके पीछे किसी बड़े रैकेट का हाथ होने की संभावना से भी इनकार नहीं कर रही। दुर्गापूजा की सप्तमी के दिन इन ट्रकों को जब्त किया गया था। बशीरहाट के पुलिस अधीक्षक कंकर प्रसाद बारुई ने कहा कि विभिन्न पहलुओं से मामले की जांच की जा रही है। 

इधर, सीमा सुरक्षा बल ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए दुर्लभ प्रजाति के 13 सफेद विदेशी कोकाटू तोते को जब्त किया है। बीएसएफ की ओर से बयान जारी कर बताया गया कि इन दुर्लभ तोते को गुरुवार सुबह उस समय जब्त किया गया जब उत्तर 24 परगना के पीपली सीमा चौकी क्षेत्र से अवैध तरीके से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर बांग्लादेश से भारत में इसकी तस्करी की जा रही थी। खुफिया जानकारी के आधार पर सीमा चौकी पीपली,158वीं बटालियन, सेक्टर कोलकाता के इलाके में जवानों ने पीपली गांव के वन क्षेत्र के पास तस्करों की संदिग्ध गतिविधि को देखा। जवानों द्वारा चुनौती दिए जाने पर तस्कर घने वनस्पतियों और जलभराव वाले इलाके का फायदा उठाकर भाग निकलने में सफल रहे। इलाके की गहन तलाशी के दौरान जवानों ने पक्षियों से युक्त 2 लकड़ी के बक्से को बरामद किए, जिनमें 13 सफेद कोकाटू तोते पाए गए। बीएसएफ ने जब्त विदेशी पक्षियों को कस्टम कार्यालय पेट्रापोल के माध्यम से अलीपुर प्राणी उद्यान, कोलकाता को सौंपा दिया।

chat bot
आपका साथी