West Bengal Weather: कोलकाता समेत कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश

कोलकाता समेत हावड़ा हुगली उत्तर और दक्षिण 24 परगना पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर बांकुड़ा और पुरुलिया जिलों में भारी बारिश हुई। 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं भी चली

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 03:55 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 03:55 PM (IST)
West Bengal Weather: कोलकाता समेत कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश
West Bengal Weather: कोलकाता समेत कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। दक्षिण बंगाल में आंधी-तूफान के साथ बारिश का दौर जारी है। राजधानी कोलकाता समेत हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुड़ा और पुरुलिया जिलों में रविवार प्रात: भारी बारिश हुई। इसके साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं भी चलीं। बारिश से कोलकाता के कई इलाके जलमग्न हो गए।

अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटे में दक्षिण बंगाल के कई जिलों में फिर से आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना है। मौसम कार्यालय ने इसे मानसून पूर्व की बारिश बताया है। वहीं सोमवार से उत्तर बंगाल में बारिश और बढ़ेगी, जहां पिछले कुछ दिनों से लगातार रुक-रुककर बारिश हो रही है । दार्जिलिंग, कलिंपोंग, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी और कूचबिहार जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की संभावना है। मानसून एक जून को केरल में प्रवेश कर रहा है। उत्तर बंगाल में मानसूनी बादल सात जून को दस्तक देंगे और 11 जून तक इसके कोलकाता पहुंचने की बात है। 

देश में चल रही भीषण लू से लोगों को राहत मिल गई है। रविवार का दिन उत्तर भारत के लोगों के लिए भी  सुहावना रहने वाला है।

 इन राज्यों में बारिश का अनुमान

31 मई को उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश के पूर्वी और उत्तरी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। 

2 जून तक गर्म हवा और लू से राहत

आईएमडी के अनुसार 2 जून तक देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की आशंका नहीं है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के एक जून को केरल में दस्तक देने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में रविवार को बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है। राजस्थान में भी धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

इस साल सामान्य रहेगा मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक, देश में इस साल सामान्य बारिश होने की संभावना है. विभाग ने कहा कि पश्चिम-मध्य अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसके अगले 48 घंटे के दौरान दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है. मौसम की इस स्थिति के तहत, 28 से 31 मई के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. साथ में 30-31 मई को केरल और लक्षद्वीप में भी भारी बारिश हो सकती है.

chat bot
आपका साथी