West Bengal Weather Forecast: बंगाल के कई जिलों में बारिश व बाढ़ से हालात गंभीर

West Bengal Weather Forecast दक्षिण 24 परगना पूर्व मेदिनीपुर और बांकुड़ा जिलों के कई गांवों में घुसा पानी दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव फॉरेस्ट सुंदरवन भी बुरी तरह प्रभावित।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Sat, 22 Aug 2020 12:44 PM (IST) Updated:Sat, 22 Aug 2020 12:44 PM (IST)
West Bengal Weather Forecast: बंगाल के कई जिलों में बारिश व बाढ़ से हालात गंभीर
West Bengal Weather Forecast: बंगाल के कई जिलों में बारिश व बाढ़ से हालात गंभीर

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल के कई जिलों में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश व बाढ़ से हालात गंभीर होते जा रहे हैं। दक्षिण 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर और बांकुड़ा जिलों के कई गांवों में पानी घुस गया है। प्रशासन की ओर से करीब 3,000 गांववालों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है। मौसम विभाग ने रविवार से बारिश और बढ़ने का पूर्वानुमान जताया है, जिससे आने वाले दिनों में हालात और गंभीर हो सकते हैं। दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव फॉरेस्ट सुंदरवन भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। यही हाल पुण्यधाम गंगासागर का भी है। ये दोनों इलाके दक्षिण 24 परगना जिले के अंतर्गत आते हैं।

कृषि जमीन को नुकसान

 गंगासागर इलाके में 80 फीसद से ज्यादा कृषि जमीन को नुकसान पहुंचा है। कालनागिनी, मुड़ी गंगा मोनी और ठकुरान नदियों का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है।अकेले दक्षिण 24 परगना जिले के 18 गांवों से 2,000 लोगों को हटाया गया है। जिला प्रशासन की तरफ से प्रभावितों को खाद्य व राहत सामग्रियां उपलब्ध कराई गई है सुंदरवन मामलों के मंत्री मंटूराम पाखिरा ने बताया- 'हम हालात पर करीब से नजर रख रहे हैं। 

और बदतर हो सकते हैं हालात 

 स्थिति अभी नियंत्रण में है लेकिन अगर और बारिश हुई तो बदतर हो सकती है।'  कई जगहों पर तटबंध टूट गए हैं। तेज हवाएं चलने से कच्चे घरों को भी नुकसान पहुंचा है। महानगर कोलकाता में भी बारिश की वजह से कई इलाकों में जलजमाव हो गया है। कालीघाट व अलीपुर बॉडीगार्ड लाइंस पानी में डूबे हुए हैं। हुगली नदी का जलस्तर भी काफी बढ़ा हुआ है जानकारों का कहना है कि उच्च ज्वार के समय बारिश होने से तट के आसपास के इलाकों में नदी का पानी आ सकता है।

Odisha Weather Forecast News Update: ओडिशा में बारिश का कहर: पांच की मौत, जारी हुआ मौसम विभाग का नया अलर्ट

 
chat bot
आपका साथी