बंगाल में महिलाओं के लिए 'लक्ष्मी भंडार' योजना शुरू करने की तैयारी, लगभग 1.6 करोड़ महिलाओं को मिलेगा लाभ

बंगाल सरकार की ओर से परिवार की महिला मुखिया को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से चलाई जाने वाली लक्ष्मी भंडार योजना का लाभ लगभग 1.6 करोड़ महिलाओं को मिलेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 05:08 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 05:08 PM (IST)
बंगाल में महिलाओं के लिए 'लक्ष्मी भंडार' योजना शुरू करने की तैयारी, लगभग 1.6 करोड़ महिलाओं को मिलेगा लाभ
बंगाल में महिलाओं के लिए 'लक्ष्मी भंडार' योजना शुरू करने की तैयारी

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः बंगाल सरकार की ओर से परिवार की महिला मुखिया को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से चलाई जाने वाली 'लक्ष्मी भंडार' योजना का लाभ लगभग 1.6 करोड़ महिलाओं को मिलेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार ने कुछ पात्र लाभार्थियों के आंकड़े पहले ही तैयार कर लिए हैं, जिसका उपयोग इस योजना की शुरुआत के लिए किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम एक जुलाई से योजना को लागू करने की दिशा में काम करना शुरू कर देंगे।

इस योजना का लाभ लगभग 1.6 करोड़ महिलाओं को मिलेगा। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति परिवारों की महिला मुखिया को एक हजार रुपये प्रति माह देने का वादा किया है। जबकि सामान्य वर्ग के परिवारों की महिला मुखिया को 500 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाएगी। बंगाल सरकार इस योजना के लिए 11 हजार करोड़ रुपये का वार्षिक खर्च उठाएगी।

राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में इस योजना को लागू करने का वादा किया था। परंतु, इस योजना के लिए रुपये कहां से आएंगे इसे लेकर सवाल उठ रहे हैं। क्योंकि, राज्य सरकार पर पहले ही करीब चार लाख करोड़ रुपये के ऋण का बोझ है। खबर यह भी आ रही है कि धन की कमी की वजह से सभी परिवारों को शायद ही इस योजना को लाभ दी जाए।

chat bot
आपका साथी