West Bengal : साइकिल सवारों की सुरक्षा पर खास ध्यान दे रही ममता सरकार

सड़क हादसे टालने को बांटी जा रहीं पीली टोपियां ताकि आसानी से वाहन चालकों की नजर में आ जाएं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 02:05 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 02:05 PM (IST)
West Bengal : साइकिल सवारों की सुरक्षा पर खास ध्यान दे रही ममता सरकार
West Bengal : साइकिल सवारों की सुरक्षा पर खास ध्यान दे रही ममता सरकार

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल में कोरोना के दिन-ब-दिन बढ़ते मामलों को देखते हुए ममता सरकार साइकिल की सवारी को खास तवज्जो दे रही है। साइकिल सवारों की सुरक्षा के लिए कोलकाता में अलग लेन तैयार करने की दिशा में पहले ही कदम बढ़ाया जा चुका है और अब साइकिल सवारों में पीली टोपियां बांटी जा रही हैं ताकि साइकिल चलाते वक्त वे आसानी से वाहन चालकों की नजर में आ जाएं। इससे सड़क हादसों को टाला जा सकेगा।

कोलकाता पुलिस के मार्फत यह पहल की गई है। साइकिल के पीछे लगाने के लिए रेडियम का एक स्टीकर भी दिया जा रहा है, जो अंधेरे में चमकेगा। इससे रात के वक्त आसानी से साइकिल नजर में आ जाएगी। गौरतलब है कि लॉकडाउन के बाद कोलकाता में साइकिल की संख्या तेजी से बढ़ी है।

बस, टैक्सी, ऑटो रिक्शा व मोटरसाइकिलों के बीच साइकिलें भी सड़कों पर खूब चल रही हैं। कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सड़कों पर साइकिलों की संख्या बढ़ने से हादसे बढ़ने की भी आशंका है इसलिए यह पहल की गई है। कुछ चालक इतनी तेजी से वाहन चलाते हैं कि उन्हें साइकिल सवार नजर ही नहीं आते। ऐसे में हादसे का खतरा बना रहता है।

साइकिल सवार पीली टोपी पहनकर निकलेंगे तो उन्हें आसानी से देखा जा सकेगा। पीली टोपी पाने वाले एक साइकिल सवार ने कहा-'वाहन चालक साइकिल सवारों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। कई बार टक्कर भी मार देते हैं।पीली टोपी देखकर अब उनका हमपर ध्यान रहेगा और दुर्घटना की आशंका कम होगी।' ममता सरकार की इस नई पहल से साफ है कि कोलकाता में साइकिल यातायात के प्रमुख साधन के रूप में अभी लंबे समय तक रहने वाला है। 

chat bot
आपका साथी