West Bengal :कोरोना काल में बंगाल में 'स्मार्ट' होने जा रही फेरी सेवा

बंगाल के 40 फेरी घाटों पर लगेंगे स्वचालित गेट कागज के टिकट के बदले टोकन व स्मार्ट कार्ड की होगी व्यवस्था

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 01:10 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 01:39 PM (IST)
West Bengal :कोरोना काल में बंगाल में 'स्मार्ट' होने जा रही फेरी सेवा
West Bengal :कोरोना काल में बंगाल में 'स्मार्ट' होने जा रही फेरी सेवा

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोरोना काल में फेरी सेवा भी 'स्मार्ट' होने जा रही है। मेट्रो रेलवे की तरह बंगाल के 40 फेरी घाटों पर स्वचालित गेट लगाए जाएंगे और कागज के टिकट के बदले टोकन व स्मार्ट कार्ड की व्यवस्था होगी। लांच से यात्रा के लिए फेरी घाट पर पहुंचने पर स्मार्ट कार्ड व टोकन से स्वचालित गेट खुल जाएंगे और उसे पार करके लोग लांच तक पहुंचेंगे। फेरी घाट में आने-जाने वालों पर नजर रखने के लिए क्लोज सर्किट टीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि स्मार्ट कार्ड शुरू होने से टिकट काउंटरों पर भीड़ कम होगी और यात्रियों को ज्यादा परेशानी भी नहीं झेलनी पड़ेगी। टिकट नहीं काटकर लांच में सफर करने का सिलसिला भी खत्म होगा।

परिवहन विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 40 फेरी घाटों पर स्मार्ट टिकट सिस्टम शुरू किया जाएग। इनमें कोलकाता, हावड़ा, उत्तर व दक्षिण 24 परगना व हुगली जिलों के फेरी घाट शामिल होंगे, जिनमें काशीपुर, रतन बाबू घाट, शोभा बाजार, बागबाजार अरमेनियनम घाट, हावड़ा-5, हावड़ा -6, बांधाघाट, गोलाबाड़ी, रामकृष्णापुर, शिवपुर, बी. गार्डन, बांसबेरिया, नैहाटी, टीटागढ़, बल्लभपाड़ा, बैरकपुर, राजाबगान, हालीशहर, पानीहाटी, कोन्नगर, सेवड़ाफुली समेत अन्य फेरीघाट शामिल हैं।

इस नई व्यवस्था में 40 से 50 करोड़ रुपये की लागत आएगी।इसकी फंडिंग विश्व बैंक की तरफ से की जाएगी। परिवहन विभाग के कर्मियों को लांच से सफर करने के लिए अलग कार्ड दिया जाएगा। गौरतलब है कि यूरोप वअमेरिका में काफी पहले से इस तरह की व्यवस्था है। 

chat bot
आपका साथी