West Bengal: पूर्वी कमान अस्पताल- 29 नर्सिंग कैडेट्स को लेफ्टिनेंट के रूप में मिला कमीशन

कमांड अस्पताल में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित मेजर जनरल एसआर घोष एमजी (मेडिकल) पूर्वी कमान अस्पताल कोलकाता ने प्रतिष्ठित मिलिट्री नर्सिंग सेवा में 29 नर्सिंग कैडेट्स को लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन प्रदान किया।

By Priti JhaEdited By: Publish:Sun, 28 Mar 2021 08:33 AM (IST) Updated:Sun, 28 Mar 2021 08:33 AM (IST)
West Bengal: पूर्वी कमान अस्पताल- 29 नर्सिंग कैडेट्स को लेफ्टिनेंट के रूप में मिला कमीशन
नर्सिंग कैडेट्स को कमीशन प्रदान करते सेना के वरिष्ठ अधिकारी।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोलकाता में स्थित पूर्वी सेना कमान के कमांड अस्पताल अंतर्गत कॉलेज ऑफ नर्सिंग के नर्सिंग कैडेट्स के सातवें बैच का कमीशनिंग समारोह शुक्रवार को आयोजित किया गया। कमांड अस्पताल में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित मेजर जनरल एसआर घोष, एमजी (मेडिकल), पूर्वी कमान अस्पताल, कोलकाता ने प्रतिष्ठित मिलिट्री नर्सिंग सेवा में 29 नर्सिंग कैडेट्स को लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन प्रदान किया। समारोह में ब्रिगेडियर सुबीर मोदक, डीन व डिप्टी कमांडेंट एवं ब्रिगेडियर एचवी गोमती, एमएनएस अधिकारी, मुख्यालय पूर्वी कमान सहित कई अन्य अधिकारी, नर्सिंग कैडेट्स के अभिभावक एवं अन्य गणमान्य अतिथियों ने भाग लिया।

इस दौरान मेजर जनरल एसआर घोष ने नए कमीशन प्राप्त नॄसग अधिकारियों को संबोधित करते हुए उनकी जिम्मेदारियों व चुनौतीपूर्ण कार्यों के बारे में बताते हुए उनकी हौसला आफजाई की। उन्होंने कहा कि चार साल के कठोर शैक्षणिक और कठिन प्रशिक्षण के बाद ये सभी नर्सिंग कैडेट्स अब अच्छी तरह से तैयार और गतिशील नर्सिंग पेशे की जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए सुसज्जित हैं, जहां उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना है। शांति और युद्ध के दौरान बीमारों और घायलों की देखभाल करना है। यह समर्पण प्रतिबद्धता, करुणा और सत्यनिष्ठा के उच्चतम क्रम की मांग करता है।

उन्होंने सशस्त्र बलों के निरंतर विस्तार और बदलते स्वास्थ्य परिदृश्य पर जोर दिया और कहा कि एमएनएस अधिकारी बहुमुखी और अद्वितीय स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मेजर जनरल ने प्रशिक्षण के दौरान होनहार नॄसग कैडेट्स की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला, जो कि अब नर्सिंग अधिकारियों की भूमिका में सशस्त्र बलों के अस्पतालों (थलसेना, वायुसेना व नौसेना) में शामिल होकर सेवा करेंगी। इस समारोह के दौरान कॉलेज ऑफ नर्सिंग के 11वें बैच के 30 नॄसग कैडेट्स का लैंप लाइटिंग समारोह भी आयोजित हुआ। लैंप लाइटिंग समारोह प्रारंभिक प्रशिक्षण के सफल समापन और पहली बार नर्स की वर्दी को प्रदान करने का प्रतीक है जो इस महान पेश को करने के लिए उनकी तत्परता को दिखाता है। 

chat bot
आपका साथी