West Bengal: कीमती दवाओं के बर्बाद होने का खतरा, बेलेघाटा आइडी ने स्वास्थ्य भवन को लिखा पत्र

बेलेघाटा आइडी से कहा गया है कि 13 तरह की दवाएं रखे रहने के कारण खराब होने जा रही हैं। जिसकी कुल कीमत करीब एक करोड़ रुपये है। अगर किसी सरकारी अस्पताल को इन दवाओं की जरूरत है तो सीधे बेलेघाटा आइडी अधिकारियों से संपर्क करने को कहा गया है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:59 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:59 AM (IST)
West Bengal: कीमती दवाओं के बर्बाद होने का खतरा, बेलेघाटा आइडी ने स्वास्थ्य भवन को लिखा पत्र
बेलेघाटा आइडी अस्पताल में करोड़ों रुपये की दवाओं के बर्बाद होने का खतरा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बेलेघाटा आइडी अस्पताल में करोड़ों रुपये की दवाओं के बर्बाद होने का खतरा है। उन दवाओं की समाप्ति तिथि से पहले उनका उपयोग किया जा सके इसके लिए उन दवा-इंजेक्शन की सूची स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर प्रकाशित की गयी है। इसके लिए रविवार को बेलेघाटा आइडी अधिकारियों ने स्वास्थ्य भवन को भी पत्र लिखा है।

बेलेघाटा आइडी से रविवार को जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि 13 तरह की दवाएं रखे रहने के कारण खराब होने जा रही हैं। जिसकी कुल कीमत करीब एक करोड़ रुपये है। अगर किसी सरकारी अस्पताल को इन दवाओं की जरूरत है तो सीधे बेलेघाटा आइडी अधिकारियों से संपर्क करने को कहा गया है।

दरअसल राज्य के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में दवा इंजेक्शन की जिम्मेदारी राज्य का स्वास्थ्य विभाग (डब्ल्यूबी हेल्थ डिपार्टमेंट) की होती है। इसलिए कौन सी दवा बर्बाद हो रही है और कौन सी दवा की तिथि समाप्त हो रही है। संबंधित अस्पताल को विशिष्ट वेबसाइट पर विज्ञापित जारी कर सूचित करना होता है।

सूत्रों के अनुसार कई संगठनों और व्यक्तियों ने अलग-अलग समय पर सरकार को विभिन्न दवाएं दान कीं। स्वास्थ्य विभाग उन सभी सामग्रियों को वापस अस्पतालों में भेजता है। इस मामले में जैसे बेलेघाटा आइडी को दिया गया। लेकिन उन सभी सामग्रियों का उपयोग नहीं किया जा सका क्यों? डॉक्टरों का कहना है कि इसके दो कारण हो सकते हैं। एक, इस दवा का उपयोग करने के लिए पर्याप्त रोगी अस्पताल नहीं आए। दूसरी वजह है कि आने वाले सभी रोगियों पर इस प्रकार की दवा लगाने की कोई आवश्यकता नहीं थी। अब सवाल है कि इतने पैसे से दवा का क्या होगा?

अन्य सभी अस्पतालों को ऐसी दवाओं के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए बेलेघाटा आइडी अस्पताल ने यह ध्यान में रखते हुए विज्ञप्ति जारी की ताकि दवा के एक्सपायर होने से पहले उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। परिणामस्वरूप, अन्य सरकारी अस्पताल दवाओ की तिथि समाप्त होने से पहले आवश्यकतानुसार दवाओं का उपयोग कर सकेंगे। नहीं तो राज्य सरकार उन दवा निर्माताओं को वापस कर नई दवाएं लेगी। 

chat bot
आपका साथी