West Bengal:भाजपा ने 12वीं में सर्वोच्च अंक पाने वाली छात्रा के परिचय में उसका धर्म बताए जाने पर उठाया सवाल

भाजपा ने उच्च माध्यमिक परीक्षा (बंगाल बोर्ड की 12़वीं की परीक्षा) में सर्वोच्च अंक पाने वाली छात्रा के परिचय के तौर पर उसके धर्म का उल्लेख किए जाने पर सवाल उठाया है। महुआ दास ने हालांकि उसके और उसके स्कूल के नाम का उल्लेख नहीं किया था।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 06:55 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 06:55 PM (IST)
West Bengal:भाजपा ने 12वीं में सर्वोच्च अंक पाने वाली छात्रा के परिचय में उसका धर्म बताए जाने पर उठाया सवाल
भाजपा ने 12वीं में सर्वोच्च अंक पाने वाली छात्रा के परिचय में उसका धर्म बताए जाने पर उठाया सवाल

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : भाजपा ने उच्च माध्यमिक परीक्षा (बंगाल बोर्ड की 12वीं की परीक्षा) में सर्वोच्च अंक पाने वाली छात्रा के परिचय के तौर पर उसके धर्म का उल्लेख किए जाने पर सवाल उठाया है। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की अध्यक्ष महुआ दास ने गुरुवार को उच्च माध्यमिक के नतीजों की घोषणा करते हुए कहा था कि इस बार सबसे ज्यादा अंक (500 में 499) जिसे प्राप्त हुए हैं, वह मुर्शिदाबाद की एक मुस्लिम छात्रा है। महुआ दास ने हालांकि उसके और उसके स्कूल के नाम का उल्लेख नहीं किया था।

बाद में पता चला कि उस छात्रा का नाम रुमाना सुल्ताना है और वह मुर्शिदाबाद जिले के कांदी राजा मनिंद्र चंद्र गर्ल्स हाई स्कूल की छात्रा है। भाजपा के आइटी सेल के प्रमुख व बंगाल में पार्टी के सह-पर्यवेक्षक अमित मालवीय ने ट्वीट कर कहा-'बंगाल में ममता बनर्जी की तुष्टीकरण की राजनीति उस वक्त नई ऊंचाई पर पहुंच गई, जब उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की अध्यक्ष ने सर्वोच्च अंक पाने वाली छात्रा के परिचय के तौर पर उसके धर्म का उल्लेख किया। छात्र-छात्राओं को और कितने दिनों तक यह सब सहन करना पड़ेगा?'

वही बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मुस्लिम छात्रा का सर्वोच्च अंक पाना कोई अविरल घटना नहीं है। जो लोग बार-बार यह कह रहे हैं कि मुस्लिम छात्रा प्रथम आई है, वे इसे लेकर इतने आश्चर्यचकित क्यों है? छात्रआ किस धर्म से ताल्लुक रखती है, शिक्षा परिषद यह बताने की जिम्मेदारी न ले तो ज्यादा खुशी होगी। बहुत से लोगों का कहना है कि मुस्लिम छात्र- छात्राएं पहले भी बंगाल में अव्वल हुए हैं लेकिन तब धर्म से उनका परिचय नहीं दिया जाता था। वे इसे राजनीति से ही जोड़कर देख रहे हैं।

chat bot
आपका साथी