West Bengal Election 2021: तीसरे चरण में 207 उम्मीदवार, कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची

बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल 207 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें तृणमूल कांग्रेस के 31 भाजपा के 31 बसपा के 13 माकपा के 13 कांग्रेस के सात फारवर्ड ब्लॉक के दो आरएसपी का एक अन्य दलों के 42 व 67 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 08:11 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 08:11 PM (IST)
West Bengal Election 2021: तीसरे चरण में 207 उम्मीदवार, कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची
कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल 207 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें तृणमूल कांग्रेस के 31, भाजपा के 31, बसपा के 13, माकपा के 13, कांग्रेस के सात, फारवर्ड ब्लॉक के दो, आरएसपी का एक, अन्य दलों के 42 व 67 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं। पहले तीन चरणों के नामांकन पर गौर करें तो अब तक तीसरे चरण में ही सबसे ज्यादा उम्मीदवार हैं। पहले चरण में 191 व दूसरे चरण में 171 प्रत्याशी मैदान में हैं, वहीं चौथे चरण के लिए अबतक 154 नामांकन जमा पड़े है। पहले व दूसरे चरण में 30-30 व तीसरे चरण में 31 सीटों के लिए मतदान होंगे। 

पांचवें चरण के लिए कल जारी होगी अधिसूचना 

पांचवें चरण की 45 सीटों के लिए अधिसूचना मंगलवार को जारी होगी। चौथे चरण की 44 सीटों के लिए नामांकन की आखिरी तिथि भी उसी दिन की है। पांचवें चरण के लिए पर्चा भरने की अंतिम तिथि 30 मार्च है। 31 मार्च को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी और तीन अप्रैल तक उम्मीदवारी वापस ली जा सकती है। पांचवें चरण की 45 सीटों के लिए मतदान 17 अप्रैल को होगा।

स्टार प्रचारकों की सूची में जी-23 के एक नेता का नाम

राज्य ब्यूरो, कोलकाता: बंगाल  विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सोमवार को तीसरे चरण के लिए अपने 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। इसमें पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, सचिन पायलट और नवजोत सिंह सिद्धू समेत कई नाम शामिल हैं। कांग्रेस की इस सूची में जी-23 के मनीष तिवारी को भी जगह दी गई है। इससे पहले एक सूची जारी की गई थी जिसमें जी-23 के एक भी नेता का नाम नहीं था।

कांग्रेस की इस सूची में मल्लिकार्जुन खडग़े, अशोक गहलोत, कैप्टन अमरिंदर सिंह, भूपेश बघेल, अधीर रंजन चौधरी, बीके हरिप्रसाद, रणदीप सिंह सुरजेवाला, जतिन प्रसाद, सुबोधकांत सहाय, आरपीएन सिंह, अभिजीत मुखर्जी, मोहम्मद अजहरुद्दीन, अब्दुल मन्नान, इमरान प्रतापगढ़ी, प्रदीप भट्टाचार्य, दीपा दासमुंशी, एएच खान चौधरी, दीपेंद्र हुड्डा, आचार्य प्रमोद कृष्णनम, आलमगीर आलम, बीपी सिंह और जयवीर शेरगिल का नाम शामिल है। कोलकाता में कांग्रेस के राज्य प्रमुख अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को ही पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र भी जारी किया। इससे पहले बंगाल चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन में शामिल वाम दलों ने शनिवार को अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया था।

गौरतलब है कि बंगाल की सभी 294 सीटों पर 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच विधानसभा चुनाव आठ चरणों में होंगे। बंगाल में चुनाव 27 मार्च, एक अप्रैल, छह अप्रैल, दस अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को होंगे, जबकि मतों की गिनती दो मई को होगी।

chat bot
आपका साथी