West Bangal: ममता ने लांच किया 'खेला होबे' कार्यक्रम, कहा- पूरे देश में होगा खेला, बंगाल सरकार बांटेगी एक लाख फुटबॉल

बंगाल में इस 16 अगस्त से हर साल मनाए जाने वाले खेला होबे दिवस से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को औपचारिक रूप से इस कार्यक्रम को लांच किया। 300 से ज्यादा क्लबों के बीच 10- 10 फुटबॉल वितरित बंगाल सरकार बांटेगी एक लाख फुटबॉल

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 05:24 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:47 PM (IST)
West Bangal: ममता ने लांच किया 'खेला होबे' कार्यक्रम, कहा- पूरे देश में होगा खेला, बंगाल सरकार बांटेगी एक लाख फुटबॉल
'खेला होबे दिवस' से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को औपचारिक रूप से इस कार्यक्रम को लांच किया।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में इस 16 अगस्त से हर साल मनाए जाने वाले 'खेला होबे दिवस' से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को औपचारिक रूप से इस कार्यक्रम को लांच किया। कोलकाता के नेताजी इनडोर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 'खेला होबे' कार्यक्रम को लांच करते हुए कहा कि आज यह नारा पूरे देश में लोकप्रिय हो गया है। हाल में संपन्न बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे की ओर इशारा करते हुए ममता ने कहा कि अभी कुछ खेला हुआ है और आगामी दिनों में पूरे देश में खेला होगा। ममता ने कहा कि संसद से लेकर देश के विभिन्न राज्यों में आज खेला होबे का नारा गूंज रहा है।

बंगाल ने हमेशा से देश और दुनिया को राह दिखाया है। ऐसे में खेला होबे अब देश का नारा बन गया है और बंगाल सरकार हर साल 16 अगस्त को इस दिवस का पालन करेगी। इस मौके पर ममता ने भारतीय फुटबॉल संघ से संबद्ध 303 क्लबों के बीच 10- 10 फुटबॉल भी वितरित कीं। ममता ने साथ ही घोषणा की कि खेला होबे दिवस कार्यक्रम के आयोजन के लिए राज्य सरकार सभी फुटबॉल क्लबों को 15- 15 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान करेगी। इसके साथ ही खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए बच्चों और युवाओं के बीच भी इस दिन 3300 फुटबॉल बांटे गए। इस फुटबॉल पर 'जयी फुटबॉल' लिखा है।

ममता ने साथ ही दोहराया कि राज्य सरकार इस दिवस के मौके पर एक फुटबॉल वितरित करेंगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कई पूर्व व वरिष्ठ खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया। गौरतलब है कि हाल में संपन्न बंगाल विधानसभा चुनाव में 'खेला होबे' का नारा काफी लोकप्रिय हुआ था। ममता व तृणमूल कांग्रेस ने अपने चुनाव प्रचार व रैलियों में जमकर इस नारे का इस्तेमाल किया था। विधानसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत के बाद पार्टी सुप्रीमो व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीते 21 जुलाई को शहीद दिवस कार्यक्रम के मौके पर इसके नाम पर हर साल 16 अगस्त को 'खेला होबे दिवस' के रूप में ही मनाने की घोषणा की थी।

दरअसल चुनाव में सफलता के बाद सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस इस नारे को पूरे देशभर में भुनाना चाहती है। हालांकि राज्य में मुख्य विपक्षी भाजपा खेला होबे दिवस का विरोध कर रही है। भाजपा ने 'खेला होबे दिवस' के विरोध में 16 अगस्त को बंगाल बचाओ दिवस मनाने की पहले ही घोषणा की है। इसके साथ ही भाजपा बंगाल बचाओ सप्ताह का भी नौ अगस्त से पालन करेगी। भाजपा का कहना है कि खेला नहीं, युवाओं को रोजगार चाहिए। इसी स्लोगन के साथ भाजपा बंगाल बचाओ सप्ताह का पालन करेगी।

chat bot
आपका साथी