Weather News: बंगाल में निम्न दबाव और मानसून की दस्तक के बावजूद, अब तक अनुमान के मुताबिक बारिश नहीं

मौसम विभाग की ओर से 11 से 14 जून तक कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में भारी बारिश की पूर्वानुमान जताया गया था लेकिन दो दिन बीत जाने पर भी अच्छी बारिश नहीं हुई है। कोलकाता में पिछले 24 घंटे में हुई महज 0.3 मिलीमीटर बारिश।

By Priti JhaEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 02:38 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 03:11 PM (IST)
Weather News: बंगाल में निम्न दबाव और मानसून की दस्तक के बावजूद, अब तक अनुमान के मुताबिक बारिश नहीं
बंगाल में निम्न दबाव और मानसून की दस्तक

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव उत्पन्न होने और दक्षिण-पश्चिम मानसून के सूबे के ज्यादातर हिस्सों में पहुंच जाने के बावजूद अभी तक उस तरह की बारिश देखने को नहीं मिल रही है जैसी अमूमन मानसून की शुरुआत के समय होती है। कोलकाता समेत कई जिलों के आसमान में बादल जरूर छाए हुए हैं और छिटपुट बारिश हो रही है लेकिन मूसलाधार बारिश अभी भी देखने को नहीं मिली है। इसकी वजह से उमस भरी गर्मी बढ़ती जा रही है।

कोलकाता में रविवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। कोलकाता में पिछले 24 घंटे में महज 0.3 मिलीमीटर बारिश हुई है।

मौसम विभाग की ओर से 11 से 14 जून तक कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में भारी बारिश की पूर्वानुमान जताया गया था लेकिन दो दिन बीत जाने पर भी अच्छी बारिश नहीं हुई है। गौरतलब है कि मौसम विभाग की ओर से इस साल बंगाल समेत देशभर में मानसून की अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है। 

गंगा तटवर्ती जिलों में रविवार को आंधी-तूफान और वज्रपात की आशंका

बंगाल के गंगा तटवर्ती जिलों में रविवार को आंधी-तूफान और वज्रपात की आशंका जताई गई थी । इसे देखते हुए मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया। पूर्व मेदनीपुर, उत्तर व दक्षिण 24 परगना जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती। मौसम विभाग ने वज्रपात की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए लोगों को बिजली कड़कने पर पक्के मकानों में शरण लेने को कहा है।

किसानों को बिजली कड़कने के दौरान खेतों में काम नहीं करने की सलाह दी गई है। शनिवार को कोलकाता के आसमान में दिनभर बादल छाए रहे और रुक-रुककर बारिश होती रही।अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से एक डिग्री कम है, वहीं न्यूनतम तापमान भी 26.5 डिग्री सेल्सियस पर सामान्य से एक डिग्री कम रहा। कोलकाता में पिछले 24 घंटों के दौरान 021.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। अगले 24 घंटे के दौरान कोलकाता में अधिकतम तापमान 34 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान था

chat bot
आपका साथी