Weather in Bengal: उत्तर बंगाल में मूसलाधार तो दक्षिण में हल्की से मध्यम बारिश के आसार

जुलाई के पहले तीन दिनों में भी इन समस्त जिलों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने सावधान करते हुए कहा है कि इन दिनों उत्तर बंगाल की नदियों का जलस्तर काफी बढ़ सकता है। बारिश कम होने से कोलकाता में बढ़ती जा रही है उमस भरी गर्मी।

By Priti JhaEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 02:52 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 02:52 PM (IST)
Weather in Bengal: उत्तर बंगाल में मूसलाधार तो दक्षिण में हल्की से मध्यम बारिश के आसार
जुलाई के पहले तीन दिनों में भी इन समस्त जिलों में भारी बारिश हो सकती है

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। मौसम विभाग ने अगले सात दिनों तक उत्तर बंगाल में मूसलाधार तो दक्षिण बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है। अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार दक्षिण बंगाल के कोलकाता, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, हावड़ा, झारग्राम बांकुड़ा, पूर्व व पश्चिम बर्द्धमान, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और नदिया जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस बीच बारिश कम होने से कोलकाता में उमस भरी गर्मी बढ़ती जा रही है।

रविवार को कोलकाता में अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है, वहीं न्यूनतम तापमान भी 27.8 डिग्री पर सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। पिछले 24 घंटे के दौरान कोलकाता में 006.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। दूसरी तरफ निम्न दबाव के उत्तर बंगाल का रूख करने से वहां अगले हफ्ते मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान है। सोमवार को जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार जिलों में सात से 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है जबकि दार्जिलिंग और कलिंपोंग में सात से 11 सेंटीमीटर तक बारिश होने के आसार हैं।

मंगलवार को जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार में सात से 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। उस दिन दार्जिलिंग और कलिंपोंग जिलों में सात से 11 सेंटीमीटर बारिश होने की संभावना है। बुधवार को इन जिलों के अलावा मालदा, उत्तर व दक्षिण दिनाजपुर जिलों में भारी बारिश का अनुमान है।

इसी तरह जुलाई के पहले तीन दिनों में भी इन समस्त जिलों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने सावधान करते हुए कहा है कि इन दिनों उत्तर बंगाल की नदियों का जलस्तर काफी बढ़ सकता है। नगर निकाय इलाकों में भारी जलजमाव की आशंका है और दार्जिलिंग और कलिंपोंग में भूस्खलन का खतरा है। 

chat bot
आपका साथी