WBresults: बंगाल बोर्ड की 12वीं के नतीजे गुरुवार को होंगे घोषित, जानें किन किन वेबसाइट पर देखे जा सकेंगे नतीजे

बंगाल बोर्ड की 12वीं कक्षा (उच्च माध्यमिक) के नतीजे गुरुवार को घोषित होंगे। पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से इस दिन शाम चार बजे संवाददाता सम्मेलन कर इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा की जाएगी। उच्च माध्यमिक के नतीजे jagranjosh.com पर तेजी से देखे जा सकते हैं।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 06:01 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 06:01 PM (IST)
WBresults: बंगाल बोर्ड की 12वीं के नतीजे गुरुवार को होंगे घोषित, जानें किन किन वेबसाइट पर देखे जा सकेंगे नतीजे
इस साल 8.5 लाख से अधिक उच्च माध्यमिक परीक्षार्थी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल बोर्ड की 12वीं कक्षा (उच्च माध्यमिक) के नतीजे गुरुवार को घोषित होंगे। पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से इस दिन शाम चार बजे संवाददाता सम्मेलन कर इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा की जाएगी। उच्च माध्यमिक के नतीजे jagranjosh.com पर तेजी से देखे जा सकते हैं। इसके साथ ही wbchse.nic.in, wbresults.nic.in, exametc.com समेत विभिन्न वेबसाइटों पर भी नतीजे देखे जा सकते हैं। उच्च माध्यमिक शिक्षा संस्थानों के प्रमुखों व उनके प्राधिकृत अधिकारियों को संबंधित वितरण केंद्रों से 23 जुलाई को सुबह 11 बजे से मार्कशीट व अन्य संबंधित दस्तावेज संग्रह करने को कहा गया है।

52 वितरण केंद्रों व चार आंचलिक कार्यालय से मार्कशीट व अन्य दस्तावेज संग्रह किए जा सकते हैं। इस साल 8.5 लाख से अधिक उच्च माध्यमिक परीक्षार्थी हैं। नतीजे मूल्यांकन पद्धति के आधार पर घोषित किए जाएंगे। मूल्यांकन मानदंड के मुताबिक 2019 की माध्यमिक परीक्षा में सात विषयों में से चार में मिले सर्वोच्च अंक और 11वीं की फाइनल परीक्षा में मिले अंकों को प्रमुखता दी जाएगी।

इसके साथ 12वीं की प्रैक्टिकल/ प्रोजेक्ट परीक्षा में मिले अंकों को जोड़ा जाएगा। गौरतलब है कि पिछले दिनों ही माध्यमिक परीक्षा के परिणाम घोषित हुए हैं। माध्यमिक के इतिहास में पहली बार कोई भी परीक्षार्थी फेल नहीं हुआ है, इसे देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि उच्च माध्यमिक परीक्षा में भी किसी को फेल नहीं किया जाएगा। माध्यमिक परीक्षा के नतीजों की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई थी, इसी तरह उच्च माध्यमिक की भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी