Violence in Bengal: हिंसा की जांच को बंगाल पहुंची एनएचआरसी की टीम, हिंसाग्रस्त इलाकों का किया दौरा

बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की जांच के लिए कलकत्ता हाई कोर्ट के निर्देश पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की टीम राज्य पहुंच गई है। टीम के सदस्य जमीनी हकीकत की पड़ताल करेंगे और लोगों की शिकायतों को सुनेंगे।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 05:12 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 05:12 PM (IST)
Violence in Bengal: हिंसा की जांच को बंगाल पहुंची एनएचआरसी की टीम, हिंसाग्रस्त इलाकों का किया दौरा
टीम के सदस्यों ने कूचबिहार व उत्तर 24 परगना का किया दौरा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की जांच के लिए कलकत्ता हाई कोर्ट के निर्देश पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की टीम राज्य पहुंच गई है। टीम के सदस्य जमीनी हकीकत की पड़ताल करेंगे और लोगों की शिकायतों को सुनेंगे। उसके बाद अपनी रिपोर्ट कलकत्ता हाई कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।

दरअसल, आयोग की टीम बुधवार को ही कोलकाता पहुंच गई थी। गुरुवार को टीम के सदस्यों ने बंगाल के विभिन्न इलाकों के दौरा शुरू कर दिया है। टीम के सदस्य उन इलाकों में जाएंगे, जहां चुनाव के बाद हिंसा की शिकायतें मिली हैं। गुरुवार को एक टीम के सदस्य सिलीगुड़ी से कूचबिहार पहुंचे, जबकि दूसरी टीम उत्तर 24 परगना के बशीरहाट इलाके में पहुंची। टीम के सदस्यों ने लोगों से बातचीत की तथा उनकी शिकायतें सुनीं।

हिंसा की जमीनी हकीकात समझने के लिए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की सात सदस्यीय समिति में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष आतिफ रशीद, राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य राजुलबेन एल देसाई, पश्चिम बंगाल राज्य मानवाधिकार आयोग के रजिस्ट्रार प्रदीप कुमार पांजा और एनएचआरसी सदस्य राजीव जैन शामिल हैं। बंगाल में चुनाव के बाद हिंसा को लेकर लगातार आरोप लगाये जाते रहे हैं, हालांकि ममता बनर्जी ने साफ कर दिया है कि बंगाल में कोई राजनीतिक हिंसा नहीं हो रही है।

chat bot
आपका साथी