West Bengal: प्रशांत महासागर के एक द्वीप में छिपा है कोयला तस्करी का आरोपित विनय मिश्रा

कोलकाता से भागने के बाद मिश्रा ने पिछले साल 22 दिसंबर को दुबई में भारतीय दूतावास को अपना भारतीय पासपोर्ट सौंप दिया था। सीबीआइ का दावा शुरू की जांच विदेश मंत्रालय से किया संपर्कआरोपित तृणमूल नेता ने हासिल कर ली है वानुअतु द्वीप की नागरिकता

By Priti JhaEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 10:37 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 10:37 AM (IST)
West Bengal: प्रशांत महासागर के एक द्वीप में छिपा है कोयला तस्करी का आरोपित विनय मिश्रा
प्रशांत महासागर के एक द्वीप में छिपा है कोयला तस्करी का आरोपित

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। नीरव मोदी, मेहुल चौकसी के बाद अब विनय मिश्रा। बंगाल के गो व कोयला तस्करी मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) को एक नई जानकारी हाथ लगी है। इस मामले में आरोपित तृणमूल नेता विनय मिश्रा प्रशांत महासागर के एक द्वीप में छिपा है तथा उसने वहां की नागरिकता हासिल कर ली है। इसका दावा खुद सीबीआइ ने किया है।

सूत्रों के अनुसार कोलकाता से भागने के बाद मिश्रा ने पिछले साल 22 दिसंबर को दुबई में भारतीय दूतावास को अपना भारतीय पासपोर्ट सौंप दिया था। सीबीआइ ने दावा किया कि विनय ने भारतीय दूतावास को बताया था कि वह अपना भारतीय पासपोर्ट जमा कर रहा है, क्योंकि वह प्रशांत महासागर में एक द्वीप वानुअतु का नागरिक है। इस जानकारी की जांच सीबीआइ ने शुरू कर दी है। विदेश मंत्रालय से संपर्क किया गया है।

तृणमूल के युवा नेता पर करीब छह महीने पहले गो व कोयला तस्करी का आरोप लगा था, तब से वह फरार है। वह बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सांसद भतीजे तथा पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी का करीबी बताया जाता है। सीबीआइ ने विनय को खोजने के लिए इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध किया था। पिछले महीने के अंत में अंतरराष्ट्रीय पुलिस एजेंसी इंटरपोल ने सीबीआइ के आवेदन को स्वीकार कर लिया था और मिश्रा के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था।

एक देश से दूसरे देश भाग रहा है विनय मिश्रा

जांच एजेंसी के मुताबिक विनय मिश्रा विदेशी पासपोर्ट का इस्तेमाल कर एक देश से दूसरे देश भाग रहा है। सीबीआइ ने दावा किया कि मिश्रा के ठिकाने का पता लगाना संभव है, अगर वह किसी विदेशी हवाई अड्डे पर गया है, क्योंकि इंटरपोल ने उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है।

मिश्रा की संपत्ति कुर्क करना चाहती है सीबीआइ

बताते चलें कि सीबीआइ ने आसनसोल स्पेशल कोर्ट में याचिका दायर कर मिश्रा की संपत्ति कुर्क करने की मांग की है। सीबीआइ के सूत्रों के मुताबिक उसके नाम पर एकल स्वामित्व के अलावा अभी भी जमीन, मकान और कार्यालय के कई भूखंड हैं। विशेष अदालत की अनुमति से केंद्रीय जांच एजेंसी उन संपत्तियों को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू करेगी। 

chat bot
आपका साथी