विजय दिवस पर सेना के जांबाजों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

- विजय दिवस के उपलक्ष्य में आरसीटीसी ग्राउंड में सेना की टुकड़ियों का अद्भूत प्रदर्शन - ह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 08:07 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 08:07 PM (IST)
विजय दिवस पर सेना के जांबाजों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब
विजय दिवस पर सेना के जांबाजों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

- विजय दिवस के उपलक्ष्य में आरसीटीसी ग्राउंड में सेना की टुकड़ियों का अद्भूत प्रदर्शन

- हजारों लोग बने समारोह का गवाह, आज होगा फाइनल शो

जागरण संवाददाता, कोलकाता :

1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर मिली ऐतिहासिक जीत के उपलक्ष्य में भारतीय सेना की ओर से 16 दिसंबर को मनाए जाने वाले विजय दिवस समारोह के तहत शुक्रवार को सेना के जांबाजों ने कोलकाता में हैरतअंगेज प्रदर्शन कर अपनी शौर्य व ताकत का परिचय किया। सेना के पूर्वी कमान मुख्यालय के तत्वावधान में रॉयल कलकत्ता टर्फ क्लब (आरसीअीसी) ग्राउंड में आयोजित भव्य कार्यक्रम में हेलीकॉप्टर शो, घोड़ा दौड़, डॉग शो, मार्च पास्ट, मोटरसाइकिल करतब

आदि का हैरतअंगेज प्रदर्शन कर पराक्रमी योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी। फ्लाई पास्ट में शामिल सेना के लड़ाकू हेलीकॉप्टरों ने आसमान का सीना चीरते हुए हैरतअंगेज कारनामे कर वहां मौजूद हजारों लोगों को दांतों तले अंगुली दबाने पर विवश कर दिया। फ्लाई पास्ट के बाद घोड़ा दौड़ व सेना के जवानो द्वारा मोटरसाइकिल पर सवार होकर हैरतअंगेज करतब यहां खासा आकर्षण का केंद्र रहा। सेना के जांबाजों के अद्भूत प्रदर्शन से पूरा समारोह स्थल तालियों की गड़गड़ाहट और भारत माता के जयघोष से गूंज उठा। सेना के इस करतब को देखने के लिए आरसीटीसी ग्राउंड के चारों तरफ हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी थी। शनिवार को एक बार फिर सेना के जवान फाइनल शो में यहां हैरतअंगेज कारनामे के जरिए अपना पराक्रम दिखाएंगे। दोपहर 2 से साढ़े 4 बजे तक आरसीटीसी ग्राउंड में आयोजित होने वाले शो को आम लोग भी देख सकेंगे। गौरतलब है कि पूर्वी सेना कमान की ओर से हर साल विजय दिवस पर कोलकाता में चार दिवसीय समारोह आयोजित किया जाता है जो 13 से 16 दिसंबर तक चलेगा।

-------------

प्रिंसेप घाट पर मिलिट्री बैंड का प्रदर्शन रहा आकर्षण का केंद्र

विजय दिवस समारोह के तहत सेना की ओर से शुक्रवार शाम को कोलकाता के प्रिंसेप घाट पर आयोजित मिलिट्री बैंड कंसर्ट का फाइनल शो खासा आकर्षण का केंद्र रहा। सेना की विशेष टुकड़ी ने यहां रंग-बिरंगी रोशनी के बीच दुल्हन की तरह सजाए गए ऐतिहासिक प्रिंसेप मेमोरियल पर पारंपरिक सैन्य बैंड के धुनों को प्रदर्शित कर लोगों का मन मोह लिया और देशभक्ति से ओत-प्रोत कर दिया। शानदार सैन्य बैंड के जरिए यहां शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई।

इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी एवं पूर्वी सेना कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवने भी मौजूद रहे और इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बने।

-----------------

विजय दिवस समारोह में भाग लेने कोलकाता पहुंचे बांग्लादेशी मुक्ति योद्धा

विजय दिवस समारोह में हिस्सा लेने शुक्रवार को बांग्लादेशी मुक्ति योद्धाओं व उनके परिवार के सदस्यों सहित 72 सदस्यीय बांग्लादेशी प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को कोलकाता पहुंचा।

प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई बांग्लादेश के मुक्ति योद्धा कल्याण मंत्री एकेएम मोजम्मल हक कर रहे हैं और इसमें सांसद काजी रोजी समेत 30 मुक्ति योद्धा व उनके परिवार के सदस्यों के अलावा बांग्लादेशी सेना के 6 सेवारत अधिकारी आदि शामिल हैं। शनिवार को फोर्ट विलियम स्थित अलबर्ट एक्का ऑडिटोरियम में बांग्लादेशी मुक्ति योद्धाओं एवं 1971 के युद्ध में हिस्सा लेने वाले भारतीय सेना के जांबाजों के बीच मुलाकात का कार्यक्रम है।

रविवार को विजय स्मारक पर 1971 के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ 47वां विजय दिवस समारोह का समापन होगा।

chat bot
आपका साथी