वरिष्ठ बांग्ला फिल्म अभिनेत्री स्वातिलेखा सेनगुप्ता का निधन, लंबे समय से किडनी की बीमारी से थीं पीड़ित

वरिष्ठ बांग्ला फिल्म अभिनेत्री स्वातिलेखा सेनगुप्ता (71) का बुधवार को कोलकाता के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। पारिवारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वे लंबे समय से किडनी की बीमारी से पीड़ित थीं। पिछले 24 दिनों से अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:19 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:19 PM (IST)
वरिष्ठ बांग्ला फिल्म अभिनेत्री स्वातिलेखा सेनगुप्ता का निधन, लंबे समय से किडनी की बीमारी से थीं पीड़ित
वरिष्ठ बांग्ला फिल्म अभिनेत्री स्वातिलेखा सेनगुप्ता की फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : वरिष्ठ बांग्ला फिल्म अभिनेत्री स्वातिलेखा सेनगुप्ता (71) का बुधवार को कोलकाता के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। पारिवारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वे लंबे समय से किडनी की बीमारी से पीड़ित थीं। पिछले 24 दिनों से अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। बुधवार अपराह्न करीब तीन बजे उन्होंने आखिरी सांस ली। स्वातिलेखा के परिवार में पति रुद्रप्रसाद सेनगुप्ता व बेटी सोहिनी हैं।

रूद्रप्रसाद सेनगुप्ता भी रंगमंच की जानी-मानी हस्ती हैं। बेटी सोहिनी भी अभिनय से जुड़ी हुई हैं। सोहिनी ने कहा-'मेरी मां बेहतरीन इंसान और कलाकार थीं। उनके काम को हमेशा याद किया जाएगा। वह बेहतरीन स्‍टूडेंट और गोल्‍ड मेडलिस्‍ट थीं। उन्‍होंने कई लोगों की मदद भी की।' स्वातिलेखा फिल्मों के साथ-साथ रंगमंच की दुनिया में भी जाना-पहचाना नाम है। उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका था।

उन्होंने ऑस्कर जयी फिल्मकार सत्यजीत रे की फिल्म 'घोरे बाइरे' में बिमला का यादगार किरदार निभाया था। यह फिल्म गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर के उपन्यास पर आधारित है। कुछ साल पहले उन्होंने 'बेला शेषे' में आरती के किरदार से सबको मुग्ध कर दिया था। इन दोनों फिल्मों में वे दिवंगत फिल्म अभिनेता सौमित्र चटर्जी के अपोजिट थीं। स्वातिलेखा पति और बेटी के साथ नंदीकर थिएटर ग्रुप चलाती थीं। उनके निधन पर बांग्ला फिल्म जगत ने गहरा शोक जताया है।

वरिष्ठ अभिनेता विश्वजीत चक्रवर्ती ने कहा-'मुझे उनके साथ एक नाटक में काम करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था। उनके साथ काम करके ही मैंने उनके अभिनय की गहराई को जाना था। इसके साथ ही वे बहुत अच्छी इंसान भी थीं।' अभिनेता कौशिक सेन ने कहा-'उनके साथ थिएटर तो नहीं लेकिन फिल्मों में काम करने का मौका मिला। स्वातिलेखा सेनगुप्ता के साथ मेरे कार्यक्षेत्र के साथ-साथ व्यक्तिगत स्तर पर भी संबंध थे। उनसे मेरी बहुत सी यादें जुड़ी हुई हैं।'

chat bot
आपका साथी