अभूतपूर्व पहल- अंगदान के लिए अब कोलकाता के पुलिस थानों में भी मिलेगा फॉर्म

इस अभिनव पहल का लक्ष्य बंगाल में अंगदान को प्रोत्साहित करना है हर साल 13 अगस्त को बंगाल समेत पूरे देश में अंगदान दिवस मनाया जाता है। न केवल मृत व्यक्ति बल्कि जीवित व्यक्ति भी अपनी दो किडनी में से एक या अपने जिगर का हिस्सा दान कर सकता है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 12:20 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 12:20 PM (IST)
अभूतपूर्व पहल- अंगदान के लिए अब कोलकाता के पुलिस थानों में भी मिलेगा फॉर्म
हर साल 13 अगस्त को बंगाल समेत पूरे देश में अंगदान दिवस मनाया जाता है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता । अंगदान करना चाहते हैं? अंगदान के नियम नहीं जानते? समझ में नहीं आता कि किधर जाएं? ये सब आसान होने जा रहा है। अंगदान का फॉर्म अब आफके स्थानीय पुलिस थाने में उपलब्ध होगा। थाना प्रभारी इच्छुक व्यक्ति या परिवार को इसकी पूरी प्रक्रिया समझाएंगे। इस अभिनव पहल का लक्ष्य बंगाल में अंगदान को प्रोत्साहित करना है।

डॉक्टर कहते हैं कि मृत्यु के बाद आग में राख होने से बेहतर है, अंगों को दान करना। इस बाबत गत बुधवार को कोलकाता पुलिस ने उच्च स्तरीय बैठक की थी। ऑनलाइन हुई इस बैठक में कोलकाता के समस्त पुलिस थानों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक की अध्यक्षता कोलकाता पुलिस आयुक्त सौमेन मित्रा ने की। बैठक में पुलिस अधिकारियों ने बताया कि थाने में अनगिनत लोग आते हैं, जो कहते हैं कि वे अंगदान करना चाहते हैं। इसकी प्रक्रिया क्या है? इसके समाधान के लिए यह निर्णय लिया गया है कि अब से अंगदान के फार्म थाने में रखे जाएंगे।

गौरतलब है कि हर साल 13 अगस्त को बंगाल समेत पूरे देश में अंगदान दिवस मनाया जाता है। न केवल मृत व्यक्ति, बल्कि जीवित व्यक्ति भी अपनी दो किडनी में से एक या अपने जिगर का हिस्सा दान कर सकता है। इसकी जानकारी पुलिसकर्मियों को दी गई। 

chat bot
आपका साथी