बीएसएफ की बड़ी कार्रवाई, फेंसिडिल और गांजा जब्त करने के साथ दो तस्करों को पकड़ा

गिरफ्तार तस्कर ने बताया कि वह बांग्लादेशी नागरिक है और जेनाइदाह जिले का ही रहने वाला मूसा उसे रात के समय बॉर्डर के पास लाया था और एक नदी वाले इलाके से उसे बॉर्डर पार करवाया था। मूसा किसी अनजान भारतीय तस्कर के साथ फोन पर संपर्क में था।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 09:53 AM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 09:53 AM (IST)
बीएसएफ की बड़ी कार्रवाई, फेंसिडिल और गांजा जब्त करने के साथ दो तस्करों को पकड़ा
जब्त सामानों फेंसिडिल और गांजा के साथ बीएसएफ जवान।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक बार फिर बड़ी कार्रवाई करते हुए अलग-अलग जगहों पर तस्करी को नाकाम कर 2495 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप और 9.8 किलोग्राम गांजा जब्त करने के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक तस्कर बांग्लादेशी है।

बीएसएफ की ओर से जारी एक बयान में बताया गया 15/16 फरवरी की मध्य रात्रि को चलाए गए अभियान के दौरान इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया। फेंसिडिल और गांजा की विभिन्न माध्यमों से अलग-अलग सीमा चौकी क्षेत्रों से बांग्लादेश में तस्करी का प्रयास किया जा रहा। अधिकारियों ने बताया कि जब्त फेंसिडिल का बाजार मूल्य लगभग 2,86,376 रुपये है। बयान के मुताबिक, 15 फरवरी को बीएसएफ की इंटेलिजेंस ब्रांच की विश्वस्त सूचना पर कार्य करते हुए, सीमा चौकी बामनाबाद, 117वीं बटालियन, बीएसएफ के जवानों ने एक स्पेशल ऑपरेशन चलाया।रात लगभग 8.30 बजे जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास कुछ लोगों की संदिग्ध हरकत को देखी जो सिर पर बोरे लिए हुए थे।

जवानों ने पीछा कर एक भारतीय तस्कर को दबोच लिया जबकि अन्य तस्कर अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे। इलाके की तलाशी के दौरान जवानों ने मौके से 2399 बोतल फेंसिडिल और 3.8 किलोग्राम गांजा बरामद किया। प्रारंभिक पूछताछ में पकड़े हुए तस्कर ने अपना नाम मस्जिदुल शेख (31) बताया।

उसने मुर्शिदाबाद जिले के सागरपारा थाना अंतर्गत टिकटिक पाड़ा गांव का रहने वाला बताया। आगे पूछताछ में उसने खुलासा किया कि वह आठ से 10 लोगों के साथ फेंसिडिल की बोरियों को सिर पर रखकर सीमा पार करने का प्रयास कर रहा था, मगर सजग सीमा प्रहरियों की चौकसी नजर से बच नहीं पाया। आगे उसने बताया कि यह माल टिकटिक पाड़ा गांव का ही रहने वाला अकबर शेख (28) का था और सीमा पार कर चर इलाका में वह बांग्लादेश के राजशाही जिले के रहने वाले हिटलर शेख को सौंपने वाला था।

वहीं, एक अन्य घटना में 16 फरवरी की भोर में बीएसएफ की खुफिया शाखा से सीमा चौकी टिल्ला, 99वीं बटालियन के इलाके से फेंसिडिल की तस्करी की सूचना मिलने पर ड्यूटी पर तैनात सभी जवानों को सतर्क किया गया। सुबह लगभग 5:55 बजे जवानों को एक संदिग्ध व्यक्ति की गतिविधि दिखाई दी जो की कंधे पर एक बैग रखकर भारत की तरफ से बॉर्डर रोड को पार करने की कोशिश कर रहा था। यह देखकर पहले से सतर्क जवानों ने उसे चेतावनी दी। चेतावनी सुनकर संदिग्ध व्यक्ति वहां से भागने लगा परंतु जवानों ने उसका पीछा कर उसे पकड़ लिया। संदिग्ध व्यक्ति की तलाशी के दौरान उसके बैग से 49 बोतल फेंसिडिल तथा 2049 बांग्लादेशी मुद्रा बरामद हुई। प्रारंभिक पूछताछ में तस्कर ने अपना नाम रजीबुल मंडल (28) बताया। वह बांग्लादेश के जेनाइदाह जिले का रहने वाला है।

लंबे समय से कैरियर का काम कर रहा था बांग्लादेशी तस्कर

गिरफ्तार तस्कर ने बताया कि वह बांग्लादेशी नागरिक है और जेनाइदाह जिले का ही रहने वाला मूसा उसे रात के समय बॉर्डर के पास लाया था और एक नदी वाले इलाके से उसे बॉर्डर पार करवाया था। मूसा किसी अनजान भारतीय तस्कर के साथ फोन पर संपर्क में था। बॉर्डर पार करने के बाद वह राणाघाट गांव के पास खेती वाले इलाके में पहुंचा और वहां पर उस अनजान भारतीय तस्कर ने उसे फेंसिडिल से भरा हुआ बैग दिया। इस काम के लिए मूसा ने उसे 1,000 बांग्लादेशी टका दिया था। उसने आगे बताया की वह मूसा के लिए लंबे समय से कैरियर का काम कर रहा है और कई बार उसने भारत से बांग्लादेश में फेंसिडिल की तस्करी की है।

वहीं, अन्य घटनाओं में सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने तस्करों के मंसूबों को नाकाम करते हुए अपनी जिम्मेदारी के इलाके से 47 बोतल फेंसिडिल तथा पांच किलोग्राम गांजा जब्त किया। बीएसएफ ने पकड़े गए तस्कर एवं जब्त फेंसिडिल और गांजा को संबंधित कस्टम ऑफिस / पुलिस स्टेशन को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए जमा करा दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी