अवैध तरीके से सीमा पार करते पकड़े गए दो बांग्लादेशी, BSF ने मानवीय आधार पर बीजीबी को सौंपा

नदिया जिले में अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते हुए बीएसएफ ने दो बांग्‍लादेशी किशोर को हिरासत में लिया है। इन्‍हें बीजीबी को सौंप दिया गया है। यह घटना 23 अक्टूबर को आठवीं वाहिनी की सीमा चौकी झोरपारा इलाके की है

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:34 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 08:34 AM (IST)
अवैध तरीके से सीमा पार करते पकड़े गए दो बांग्लादेशी, BSF ने मानवीय आधार पर बीजीबी को सौंपा
बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते दो बांग्लादेशी किशोराेें को हिरासत में लिया

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने नदिया जिले में अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने की कोशिश करते दो बांग्लादेशी किशोर को हिरासत में लिया। हालांकि पूछताछ के बाद बीएसएफ ने मानवीय आधार पर सद्भावना स्वरूप दोनों किशोर को बार्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) को सौंप दिया।

बीएसएफ की ओर से एक बयान जारी कर बताया गया कि यह घटना 23 अक्टूबर को आठवीं वाहिनी की सीमा चौकी झोरपारा इलाके की है जब सतर्क जवानों ने दोनों बांग्लादेशी नाबालिग बच्चे को पकड़ा। बयान के मुताबिक, सुबह लगभग तीन बजे जवानों को बार्डर रोड के किनारे कुछ व्यक्तियों की संदिग्ध हरकत दिखाई दी। जब जवानों ने उनका पीछा किया तो उनमें से एक व्यक्ति अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा जबकि दो नाबालिग बच्चों को पकड़ लिया गया। पूछताछ में 16 व 13 वर्षीय दोनों किशोर ने बांग्लादेश के खुलना जिले के टेराकोटा थाना क्षेत्र का रहने वाला बताया। दोनों किशोर ने बताया कि उनके माता- पिता 2020 में लाकडाउन से पहले पासपोर्ट व वीजा के माध्यम से वैध तरीके से भारत उनकी मां के इलाज के लिए आऐ थे जिसे दिल की बीमारी थी।

उसके बाद वे दोनों अवैध तरीके से दलालों की मदद से भारत आए और अपने माता- पिता के साथ अपने चाचा अशोक धर के घर पर रहने लगे जो कि ग्राम - माझेरग्राम, पोस्ट - घोराई, थाना - गोपालनगर, जिला -नदिया, पश्चिम बंगाल में रहता है। इलाज के बाद उनके माता- पिता पासपोर्ट से वापस बांग्लादेश चले गए जबकि वो अपने चाचा के घर पर ही रुक गये। आज वे दोनों वापस अपने घर जा रहे थे जिसके लिए उनके पिता ने उनके चाचा की मदद से एक अनजान दलाल को पैसे देकर उन्हें वापस बांग्लादेश बुलाने का इंतजाम किया था।इधर, मामले की पड़ताल के बाद बीएसएफ ने दोनों किशोर को सद्भावना के तौर पर बीजीबी को सौंप दिया है।

अवैध आवागमन को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही बीएसएफ

इधर, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल भारत - बांग्लादेश सीमा पर अवैध आवागमन को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रहा है। उन्होंने बताया कि अंतराष्ट्रीय सीमा पर किसी भी कीमत पर अवैध आवागमन को अनुमति नहीं दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी