Bengal Politcs: भाजपा को बंगाल विधानसभा की पब्लिक अकाउंट्स कमेटी का चेयरमैन पद देने को राजी नहीं तृणमूल

विधानसभा की परंपरा के मुताबिक यह पद विरोधी दल के किसी विधायक को सौंपा जाता है बंगाल की सत्ता पर लगातार तीसरी बार काबिज होने वाली तृणमूल कांग्रेस भाजपा को राज्य विधानसभा की पब्लिक अकाउंट्स कमेटी (पीएसी) का चेयरमैन पद देने को राजी नहीं है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 12:22 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 12:43 PM (IST)
Bengal Politcs: भाजपा को बंगाल विधानसभा की पब्लिक अकाउंट्स कमेटी का चेयरमैन पद देने को राजी नहीं तृणमूल
राज्य विधानसभा की पब्लिक अकाउंट्स कमेटी (पीएसी) का चेयरमैन पद

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल की सत्ता पर लगातार तीसरी बार काबिज होने वाली तृणमूल कांग्रेस भाजपा को राज्य विधानसभा की पब्लिक अकाउंट्स कमेटी (पीएसी) का चेयरमैन पद देने को राजी नहीं है। विस की परंपरा के मुताबिक पीएसी का चेयरमैन पद विरोधी दल के किसी विधायक को सौंपा जाता है। विस सूत्रों ने बताया कि इसे लेकर कुछ दिन पहले तृणमूल और भाजपा विधायक दलों के प्रतिनिधियों में बैठक हुई थी। उस समय तृणमूल विस की परंपरा को मानते हुए पीएसी का चेयरमैन पद भाजपा को देने को राजी हो गई थी लेकिन अब तृणमूल का रूख बदला नजर आ रहा है और वह यह पद भाजपा को देने को तैयार नहीं है।

राज्य के संसदीय मामलों के मंत्री पार्थ चटर्जी से इस बाबत पूछे जाने पर उन्होंने इतना ही कहा कि इस बाबत विस अध्यक्ष ही निर्णय लेंगे। कुछ जानकारों का कहना है कि पीएसी का चेयरमैन पद विरोधी दल को देने को लेकर कानूनी तौर पर कोई बाध्यता नहीं है। यह विस में चली आ रही एक परंपरा है। विस अध्यक्ष अगर चाहेंगे तो अपने विवेक के आधार पर यह पद सत्तारूढ़ दल के विधायक को भी सौंप सकते हैं।

गौरतलब है कि 2016 में वाममोर्चा-कांग्रेस गठबंधन की तरफ से इस पद के लिए वामो विधायक दल के तत्कालीन नेता सुजन चक्रवर्ती का नाम प्रस्तावित किया गया था लेकिन विस अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने कांग्रेस विधायक मानस भुइयां को यह पदभार सौंपा था। इसकी एक वजह पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को वाममोर्चा के मुकाबले ज्यादा सीटें मिलनी बताई जा रही थी। इस बार भी विमान बनर्जी अपने विवेक के आधार पर यह पद सत्तारूढ़ दल के विधायक को सौंप सकते हैं।

भाजपा विधायक दल के मुख्य सचेतक मनोज टिग्गा ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो भाजपा सही समय पर इसके खिलाफ कदम उठाएगी। गौरतलब है कि बंगाल विस की कुल 41 कमेटियों में से भगवा शिविर ने 14 के चेयरमैन पद की मांग की थी, जिसपर तृणमूल 10 देने को राजी हुई थी, हालांकि अब पीएसी का चेयरमैन पद छोड़ने को तैयार नहीं है। लोकसभा की बात करें तो वहां की पीएसी के चेयरमैन कांग्रेस सांसद व पार्टी के संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी हैं। 

chat bot
आपका साथी