Vijay Diwas: 1971 के शहीदों को श्रद्धांजलि, हेलीकॉप्टरों से की गई फूलों की बारिश

Vijay Diwas. पूर्वी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान सहित अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने विजय स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर 1971 के शहीदों को याद किया।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 07:07 PM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 07:07 PM (IST)
Vijay Diwas: 1971 के शहीदों को श्रद्धांजलि, हेलीकॉप्टरों से की गई फूलों की बारिश
Vijay Diwas: 1971 के शहीदों को श्रद्धांजलि, हेलीकॉप्टरों से की गई फूलों की बारिश

जागरण संवाददाता, कोलकाता। Vijay Diwas. 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर मिली ऐतिहासिक जीत के स्मरण में 48वें विजय दिवस के मौके पर सोमवार को कोलकाता में पूर्वी कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम में स्थित विजय स्मारक पर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम में पूर्वी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान सहित अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने विजय स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर 1971 के शहीदों को याद किया। इनके अलावा पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल शंकर राय चौधरी, पूर्व वायुसेना अध्यक्ष अरुप राहा, पूर्वी वायुसेना कमान के प्रमुख एयर मार्शल आरडी माथुर सहित अन्य हस्तियों और 1971 के युद्ध में हिस्सा लेने वाले जांबाजों ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

विजय दिवस समारोह में भाग लेने बांग्लादेश से आए मुक्ति योद्धाओं व सैन्य अधिकारियों समेत 71 सदस्यीय प्रतिनिधिदल की अगुआई कर रहे वहां के सांसद शाहजहां खान ने भी पुष्प चक्र अर्पित किया। इस मौके पर सेना के तीन हेलीकॉप्टरों से विजय स्मारक पर पुष्प वर्षा की गई। इस दौरान पूर्वी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल चौहान ने वीर योद्धाओं को सलामी देने के साथ उनके योगदानों को याद किया। उन्होंने घोषणा की कि अब विजय स्मारक प्रत्येक रविवार और सरकारी छुट्टियों के दिन आम जनता के लिए खुला रहेगा ताकि वे हमारे वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दे सकें।

इसलिए मनाते हैं विजय दिवस

हर साल 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। 1971 में इसी दिन पाकिस्तान के साथ युद्ध में भारत को ऐतिहासिक जीत मिली थी, जब 93 हजार पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सेना और बांग्लादेशी मुक्ति योद्धाओं के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था। इसके बाद पूर्वी पाकिस्तान आजाद हो गया और इसी दिन बांग्लादेश के रूप में एक नए राष्ट्र का उदय हुआ था।

विजय दिवस समारोह संपन्न

विजय स्मारक पर 1971 के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ पूर्वी कमान की ओर से आयोजित चार दिवसीय विजय दिवस समारोह संपन्न हो गया। हर साल सेना की ओर से कोलकाता में यह समारोह धूमधाम से आयोजित किया जाता है। समारोह के दौरान सेना के जांबाजों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन कर अपनी शौर्य व ताकत का परिचय दिया। आरसीटीसी ग्राउंड में आयोजित मिलिट्री टैटू में लगातार दो दिन 14 व 15 दिसंबर को हेलीकॉप्टर शो, घोड़ा दौड़, डॉग शो, मार्च पास्ट, मोटरसाइकिल करतब आदि का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया गया।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी