Transforming UP: ‘ट्रांसफार्मिंग यूपी’ के विज्ञापन को लेकर भाजपा और टीएमसी के बीच जुबानी जंग

West Bengal यूपी सरकार के एक विज्ञापन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शासन के तहत राज्य की आर्थिक प्रगति को दर्शाने के लिए कोलकाता के एक फ्लाइओवर की कथित तस्वीर का इस्तेमाल किए जाने पर टीएमसी ने आपत्ति जताई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 07:21 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 07:21 PM (IST)
Transforming UP: ‘ट्रांसफार्मिंग यूपी’ के विज्ञापन को लेकर भाजपा और टीएमसी के बीच जुबानी जंग
‘ट्रांसफार्मिंग यूपी’ के विज्ञापन को लेकर भाजपा और टीएमसी के बीच जुबानी जंग। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने उत्तर प्रदेश सरकार के एक विज्ञापन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शासन के तहत राज्य की आर्थिक प्रगति को दर्शाने के लिए कोलकाता के एक फ्लाइओवर की कथित तस्वीर का इस्तेमाल किए जाने पर रविवार को कड़ी आपत्ति जताते हुए भाजपा पर जमकर हमला बोला। हालांकि, भाजपा की बंगाल इकाई ने कहा कि इस बात की पुष्टि होनी अभी बाकी है कि तस्वीर कोलकाता फ्लाइओवर की ही है। भगवा पार्टी ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश सरकार जहां एक्सप्रेसवे का निर्माण करती है, वहीं बंगाल में ममता बनर्जी शासन में फ्लाइओवर धराशाई हो जाते हैं। दरअसल, 'ट्रासफार्मिंग उत्तर प्रदेश अंडर योगी आदित्यनाथ' शीर्षक वाले विज्ञापन में योगी आदित्यनाथ के एक कटआउट के साथ नीले और सफेद रंगों वाले एक फ्लाइओवर की तस्वीर है, जिसका रंग कोलकाता के मां फ्लाइओवर से मिलता-जुलता है।

एक अंग्रेजी समाचार पत्र में यह विज्ञापन प्रकाशित हुआ था। हालांकि अखबार ने माफीनामा व एक शुद्धिपत्र जारी करते हुए कहा कि उसके विपणन विभाग द्वारा तैयार विज्ञापन के कवर कोलाज में अनजाने में एक गलत तस्वीर शामिल हो गई थी। त्रुटि पर गहरा खेद है और तस्वीर को समाचार पत्र के सभी डिजिटल संस्करणों से हटा दिया गया है। हालांकि, इसके बावजूद टीएमसी ने इस प्रकरण पर भाजपा पर निशाना साधने का मौका नहीं छोड़ा। तृणमूल ने दावा किया कि भाजपा ने ममता बनर्जी सरकार के शासन में विकास के दौर को अब अप्रत्यक्ष रूप से स्वीकार कर लिया है और यहां तक कि इसे हथियाने की कोशिश भी की है।

अभिषेक का तंज, डबल इंजन माडल विफल हुआ

तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अभिषेक बनर्जी ने ट्वीट किया, योगी आदित्यनाथ के लिए उत्तर प्रदेश को बदलने का मतलब है ममता बनर्जी के शासन में बंगाल में देखे गए बुनियादी ढांचे की तस्वीरों को चुराना और उन्हें अपना बताकर इस्तेमाल करना। ऐसा लगता है कि ‘डबल इंजन माडल’ भाजपा के सबसे मजबूत राज्य में बुरी तरह से विफल हो गया है और अब सभी के सामने उजागर हो गया है। भाजपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीतने के बाद तृणमूल में वापसी करने वाले मुकुल राय ने भी ट्वीट किया, नरेंद्र मोदी अपनी पार्टी को बचाने के लिए इतने असहाय हैं कि मुख्यमंत्री बदलने के अलावा, उन्हें ममता बनर्जी के नेतृत्व में दिखे विकास और बुनियादी ढांचे की तस्वीरों का उपयोग अपना बताकर करना पड़ा है। वहीं, इस घटनाक्रम पर टीएमसी के राज्यसभा सदस्य व राष्ट्रीय प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन ने प्रेस कांफ्रेंस कर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बंगाल में ममता बनर्जी के शासन में विकास के दौर को भी अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा ने स्वीकार किया है और इसे अपना बताने की की कोशिश की है।

भाजपा ने किया बचाव

वहीं, बंगाल भाजपा के महासचिव सायंतन बसु ने यह कहते हुए बचाव करने की कोशिश की कि भले ही तस्वीर मां फ्लाइओवर की हो, लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार के पास इतराने के लिए कोई अन्य बुनियादी ढांचा विकास नहीं है। वहीं, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि यदि यह तस्वीर कोलकाता के फ्लाइओवर की है तो तृणमूल चाहे तो अदालत जा सकती है।

chat bot
आपका साथी