देहरादून एक्सप्रेस से तस्करी का प्रयास विफल, आरपीएफ ने 177 जिंदा कछुए किए बरामद

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की सर्तकता के चलते ट्रेन से कछुए की तस्करी के प्रयास को विफल कर दिया गया। दून एक्सप्रेस से बंगाल लाए जा रहे 177 जिंदा कछुओं को आरपीएफ ने पूर्व रेलवे अंतर्गत बंडेल स्टेशन से बरामद किया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 16 Feb 2021 07:46 PM (IST) Updated:Tue, 16 Feb 2021 07:46 PM (IST)
देहरादून एक्सप्रेस से तस्करी का प्रयास विफल, आरपीएफ ने 177 जिंदा कछुए किए बरामद
दून एक्सप्रेस से बरामद कछुओं के साथ आरपीएफ अधिकारी। जागरण

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की सर्तकता के चलते ट्रेन से कछुए की तस्करी के प्रयास को विफल कर दिया गया। दून एक्सप्रेस से बंगाल लाए जा रहे 177 जिंदा कछुओं को आरपीएफ ने पूर्व रेलवे अंतर्गत बंडेल स्टेशन से बरामद किया है। इस मामले में किसी की गिरफ़्तारी नहीं हुई है।

सूत्रों के अनुसार, मुखबिर की सूचना पर हावड़ा डिवीजन के बंडेल आरपीएफ पोस्ट कमांडर गुरु प्रसाद के निर्देशन में टीम ने तड़के पौने छह बजे बंडेल स्टे‍शन के प्लेटफार्म तीन पर पहुंचीं 03010 डाउन दून एक्स्प्रेस के सामान्य जनरल कोच की जांच शुरू की। टीम को सीट के नीचे रखे आठ संदिग्ध बैग पर नजर पड़ी।

यात्रियों से पूछताछ पर किसी के द्वारा बैग पर दावा नहीं किए जाने पर आरपीएफ ने लावारिश सभी बैग को कब्जे में लेकर नीचे उतार लिया। इसके बाद बैग को खोला गया तो आरपीएफ दंग रह गई। इन बैगों के अंदर कुल 177 जिंदा कछुए मिले। इसके बाद आरपीएफ ने तस्कर की तलाश के लिए ट्रेन और स्टेशन परिसर में चेकिंग अभियान छेड़ दिया, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली।

सूचना पर हुगली से वन विभाग की टीम भी पहुंच गई। आरपीएफ ने अग्रिम कार्रवाई के लिए कछुओं को वन विभाग के अफसरों के सुपुर्द कर दिया। बरामद कछुओं की कीमत करीब ढाई लाख रुपये आंकी गई है। कछुए को ट्रेन से जब्त करने वाली टीम में सब इंस्पेटक्ट शुभम अवस्थी और महिला सब इंस्पेेक्टर गुंजा सिन्हा शामिल रहीं।

chat bot
आपका साथी