दूर दराज से बांकुड़ा जिले के जयपुर में बड़ी संख्या में आ रहे हैं पर्यटक

kolkata tourist,एक ओर प्राकृतिक सौंदर्य और दूसरी ओर ऐतिहासिक महत्व, इन्हीं दोनों कारणों से इन दिनों पर्यटक बांकुड़ा जिले के जयपुर में बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 23 Jan 2019 01:28 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 01:28 PM (IST)
दूर दराज से बांकुड़ा जिले के जयपुर में  बड़ी संख्या में आ रहे हैं पर्यटक
दूर दराज से बांकुड़ा जिले के जयपुर में बड़ी संख्या में आ रहे हैं पर्यटक

कोलकाता,जेएनएन। एक ओर प्राकृतिक सौंदर्य और दूसरी ओर ऐतिहासिक महत्व, इन्हीं दोनों कारणों से इन दिनों पर्यटक बांकुड़ा जिले के जयपुर में बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं। हर दिन, पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों और राज्यों और देश के विभिन्न हिस्सों से कई पर्यटक यहां आ रहे हैं।

बांकुड़ा के जयपुर का नाम लेते ही आंखों के सामने घने साल, मेहुल, पियासाल, बहेड़ा, और हरितकी के विशाल जंगल की दृश्य घूमने लगता है। जयनगर में 6,331 हेक्टेयर भूमि पर फैले इस जंगल कई बार हाथियों का झुंड भी देखने को मिलता हैं। हिरण, मोर और जंगली सूअरों के स्वतंत्र विचरण को देखकर पर्यटक इस जंगल में कुछ समय बीताना चाहता है।

हुगली के श्रीरामपुर से जयनगर घुमने गये शिक्षक अंशुमान चक्र्वर्ती ने बताया कि जयनगर के इस जंगल में वॉच टॉवर है जहां जंगल में मोर और हिरण को आसानी से देखा सकते हैं। इसके बिल्कुल करीब बांकुड़ा जिले का दूसरी बड़ा जलाशय समुद्र बांध है। प्रशासन की पहल पर यहां बोटिंग की व्यवस्था शुरू हो गयी है।

पर्यटकों की रुचि को ध्यान में रखते हुए जयपुर पंचायत समिति ने ''बनबितान लॉज’ बनाया है। प्राकृतिक सौन्दर्य का आनंद लेने के अलावा इतिहास प्रेमी पर्यटक इन दिनों कई प्राचीन मंदिरों और पाचीन वास्तुशिल्प की मूर्तियों को देखने के साथ मल्लराज की प्राचीन राजधानी प्रद्युमनगढ़ की यात्रा कर रहे हैं।  

chat bot
आपका साथी