बंगाल में 100 और पर्यटन केंद्र विकसित करेगी ममता सरकार

ममता बनर्जी सरकार पूरे प्रदेश में 100 और पर्यटन केंद्र विकसित करेगी।

Publish:Sun, 25 Nov 2018 02:57 AM (IST) Updated:Sun, 25 Nov 2018 11:19 AM (IST)
बंगाल में 100 और पर्यटन केंद्र विकसित करेगी ममता सरकार
बंगाल में 100 और पर्यटन केंद्र विकसित करेगी ममता सरकार

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। राज्य की ममता बनर्जी सरकार पूरे प्रदेश में 100 और पर्यटन केंद्र विकसित करेगी। पर्यटन विभाग ने इसके लिए लक्ष्य निर्धारित किया है। शनिवार को विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस दिशा में काम शुरू हो चुका है। प्राथमिक तौर पर राज्य भर में 40 ऐसे केंद्रों को चिन्हित किया गया है जो ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण हैं। इसमें से किसी स्वतंत्रता सेनानी तो किसी साहित्यकार, किसी फिल्मी हस्ती तो किसी अन्य दिग्गज से जुड़ी 40 संपत्तियों को विकसित करने का काम शुरू हो चुका है। संबंधित जिलाधिकारियों को विभाग की ओर से इसको लेकर निर्देश दिया गया था जिसके बाद इन जगहों को विकसित करने का काम शुरू हो चुका है।

उन्होंने बताया कि 2011 में राज्य में नई सरकार बनने के बाद से ही राज्य भर में पर्यटन संभावना वाले क्षेत्रों को विकसित करने का काम शुरू कर दिया गया था। इन क्षेत्रों में सड़क परिवहन, स्वास्थ्य, जलापूर्ति, बिजली आदि मूलभूत सुविधाओं को पहुंचाने की पहल काफी पहले शुरू कर दी गई थी। इसके बाद विभाग की ओर से योजनाबद्ध तरीके से इन क्षेत्रों के प्रचार-प्रसार की शुरुआत भी की गई जिसके कारण अधिकतर क्षेत्र लोगों के बीच लोकप्रिय हो गए हैं। राज्य में कई नए पिकनिक स्पॉट भी विकसित किए गए हैं जहा सप्ताह के अंत में सपरिवार लोग घूमने फिरने के लिए जा सकते हैं। बंगाल में पर्यटन स्थलों की एक विस्तृत विविधता है जिसमें पहाड़ी, समुद्र और जंगल शामिल हैं।

इस सूची में ऐतिहासिक और धार्मिक जगहों की संख्या भी कम नहीं है। अधिकारी ने बताया कि पर्यटन केंद्रों के विकास पर पहले की तुलना में तृणमूल सरकार ने काफी अधिक राशि खर्च की है और इसका विकास उसकी प्राथमिकता सूची में है। इसी का परिणाम है कि राज्यभर में सैकड़ों पर्यटन केंद्रों का उल्लेखनीय विकास हुआ है।