20 महीने बाद कोलकाता मेट्रो में फिर से शुरू होगा टोकन सिस्टम, लाकडाउन के समय मेट्रो सेवा बंद कर दी गई थी

20 महीने के लंबे अंतराल के बाद कोलकाता मेट्रो में टोकन सिस्टम फिर से शुरू होने जा रहा है। लोग 25 नवंबर से टिकट काउंटर से टोकन लेकर मेट्रो ट्रेनों से सफर कर सकेंगे। पिछले साल मार्च में लाकडाउन के समय मेट्रो सेवा बंद कर दी गई थी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 05:47 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 05:47 PM (IST)
20 महीने बाद कोलकाता मेट्रो में फिर से शुरू होगा टोकन सिस्टम,  लाकडाउन के समय मेट्रो सेवा बंद कर दी गई थी
लोग 25 नवंबर से टिकट काउंटर से टोकन लेकर मेट्रो ट्रेनों से सफर कर सकेंगे।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : 20 महीने के लंबे अंतराल के बाद कोलकाता मेट्रो में टोकन सिस्टम फिर से शुरू होने जा रहा है। लोग आगामी गुरुवार यानी 25 नवंबर से टिकट काउंटर से टोकन लेकर मेट्रो ट्रेनों से सफर कर सकेंगे। गौरतलब है कि पिछले साल मार्च में लाकडाउन के समय मेट्रो सेवा बंद कर दी गई थी। बाद में कोरोना महामारी की स्थिति में सुधार होने पर मेट्रो सेवा को फिर से शुरू किया गया था, हालांकि उस वक्त सिर्फ स्मार्ट कार्ड शुरू किया गया था यानी स्मार्ट कार्ड धारी ही मेट्रो से यात्रा कर सकते थे।

इस साल के शुरू में कोरोना का प्रकोप फिर से बढऩे पर मेट्रो सेवा को दोबारा बंद कर दिया गया था। बाद में हालात के संभलने पर मेट्रो सेवा दोबारा शुरू हुई, हालांकि उस बार भी सिर्फ स्मार्ट कार्ड को ही शुरू किया गया। टोकन सिस्टम शुरू करने को लेकर गत नौ नवंबर को मेट्रो रेलवे यूजर कंसल्टेटिव कमेटी की बैठक हुई थी। वहां मेट्रो यात्रियों की सुविधा के लिए टोकन सिस्टम बहाल करने का अनुरोध किया गया था, हालांकि उस वक्त इस अनुरोध को टाल दिया गया था।

सोमवार को मेट्रो प्रबंधन की तरफ से अधिसूचना जारी कर टोकन सिस्टम शुरू करने की घोषणा की गई। मेट्रो प्रशासन के इस फैसले से यात्रियों में खुशी की लहर है। गौरतलब है कि मेट्रो को कोलकाता की लाइफलाइन कहा जाता है। मेट्रो सेवा बहाल होने के बाद से इससे सफर करने वालों की संख्या में दिन-ब-दिन इजाफा हो रहा है इसलिए टोकन सिस्टम बहाल करने की मांग तेज होती जा रही थी। गुरुवार से मेट्रो ट्रेनों में भीड़ के अचानक काफी बढ़ जाने के आसार हैं।

chat bot
आपका साथी