बंगाल में तुष्टीकरण के खिलाफ युवा संघर्ष के लिए आगे आना चाहते हैं:  सुनील आंबेकर

आज का युवा बंगाल में बदलाव चाहता है। जिस प्रकार जम्मू कश्मीर में कट्टरपंथियों के खिलाफ वहां का युवा लगातार तत्पर है। ठीक उसी प्रकार बंगाल में तुष्टीकरण के खिलाफ युवा संघर्ष के लिए आगे आना चाहते हैं।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 05:42 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 05:42 PM (IST)
बंगाल में तुष्टीकरण के खिलाफ युवा संघर्ष के लिए आगे आना चाहते हैं:  सुनील आंबेकर
आज का युवा बंगाल में चाहते है बदलाव:  सुनील आंबेकर

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी। आज का युवा बंगाल में बदलाव चाहता है। जिस प्रकार जम्मू कश्मीर में कट्टरपंथियों के खिलाफ वहां का युवा लगातार तत्पर है। ठीक उसी प्रकार बंगाल में तुष्टीकरण के खिलाफ युवा संघर्ष के लिए आगे आना चाहते हैं। यह कहना है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राष्ट्रीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर का। शनिवार को वह सिलीगुड़ी में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रांत कार्यालय के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्य को उन्होंने करीब से देखा है क्योंकि मार्च के पहले इसके दायित्व में थे।

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर के राज्यों के तर्ज पर बंगाल में भी राष्ट्रवाद की  जरूरत है। यहां तुष्टीकरण का बोलबाला है जिसे समाप्त किए बिना राष्ट्रवाद नहीं पनप सकता। उन्होंने कहा कि आज आजादी के बाद बंगाल की संस्कृति भाषा और मिट्टी को बचाने के लिए यहां के युवा संघर्ष करना चाहते हैं। चाहते हैं कि बांग्ला भाषा के शिक्षक की मांग को लेकर फिर किसी राकेश और तापस का जान ना जाय।

उन्होंने कहा है कि आज बंगाल जिसकी विद्वता चर्चा विश्व भर में होती थी आज राजनीति के कारण वह पूरी तरह कुंठित हो गई है। बरसों बाद भारत में आराध्य श्री राम मंदिर का निर्माण प्रारंभ हो रहा है। जो 1000 वर्षों तक उनकी जब बेटा और भव्यता को नुकसान न पहुंचे इस का प्रयत्न किया जा रहा है। लोक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद या संघ के विचारधाराओं से जोड़कर यह पूछते हैं कि राष्ट्र शक्ति को आगे पढ़ने में इतना समय क्यों लगा ? मेरा मानना है कि अब तक आजादी के बाद राष्ट्रवादी संगठनों ने मजबूत नींव तैयार किया है जिस पर अब राष्ट्र निर्माण प्रारंभ हो पाया है। देश में सकारात्मकता तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे अपने अनुशासित विचारधारा से राष्ट्र निर्माण में समाज की भागीदारी को सुसज्जित करें।

कार्यक्रम में उच्च शिक्षा विभाग विद्या भारती के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री के एन रघुनंदन,अतिथि के रुप में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री आशीष चौहान ,अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय महामंत्री सुश्री निधि त्रिपाठी ने उत्तर दिनाजपुर में 1 वर्ष पूर्व शिक्षक नियुक्ति की मांग को लेकर पुलिस की बोली में मारे गए तापस बर्मन तथा राकेश सरकार के परिवार को मंच से सम्मानित किया। सुश्री निधि त्रिपाठी ने संबोधित करते हुए कहा कि आज बंगाल राष्ट्रवाद को गले लगा रहा है इसका जीता जागता सबूत न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन है। 1 वर्ष पूर्व इसी रेलवे स्टेशन पर विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं को मारपीट करने रक्तरंजित कर दिया गया था। आज इसी एनजीपी स्टेशन पर 1 साल बाद विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं का वही के लोगों ने भव्य स्वागत किया है। कार्यक्रम के पूर्व सिलीगुड़ी बाबू पाड़ा में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रांत कार्यालय का विधिवत उद्घाटन सांस्कृतिक रिती रिवाज के अनुसार पूजन पाठ से किया गया।

chat bot
आपका साथी