बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले राज्य चुनाव आयोग के तीन उच्च पदाधिकारियों का तबादला

बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले राज्य चुनाव आयोग के तीन उच्च पदाधिकारियों का तबादला कर दिया गया है। इनके नाम शैवाल बर्मन अनामिका चट्टोपाध्याय और अमितज्योति भट्टाचार्य हैं। तीनों उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर हैं और लंबे समय से यहां कार्यरत थे।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 01 Feb 2021 06:57 PM (IST) Updated:Mon, 01 Feb 2021 06:57 PM (IST)
बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले राज्य चुनाव आयोग के तीन उच्च पदाधिकारियों का तबादला
चुनाव से पहले होने वाले नियमित तबादले के तौर पर देखा जा रहा।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले राज्य चुनाव आयोग के तीन उच्च पदाधिकारियों का तबादला कर दिया गया है। इनके नाम शैवाल बर्मन, अनामिका चट्टोपाध्याय और अमितज्योति भट्टाचार्य हैं। तीनों उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर हैं और लंबे समय से यहां कार्यरत थे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय चुनाव आयोग की तरफ से उनके तबादले का निर्देश दिए जाने पर भी अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है। आयोग के इस निर्देश को चुनाव से पहले होने वाले नियमित तबादले के तौर पर ही देखा जा रहा है, हालांकि राजनीतिक विश्लेषकों के एक वर्ग का कहना है कि भाजपा व बंगाल के अन्य विरोधी राजनीतिक दलों की शिकायत पर यह कदम उठाया गया है।

गौरतलब है कि हाल में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की अगुआई में केंद्रीय चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ बंगाल के दौरे पर आई थी। उस वक्त विरोधी राजनीतिक दलों ने आयोग से लंबे समय से राज्य चुनाव आयोग के दफ्तर में काम कर रहे अधिकारियों का तबादला करने का अनुरोध किया था। नियमों के मुताबिक सरकारी नौकरी में तीन-तीन साल के अंतराल पर तबादले का प्रावधान है जबकि इन तीन चुनाव अधिकारियों के मामले में ऐसा नहीं किया गया था। पूर्ण पीठ ने अपने बंगाल दौरे में सूबे की कानून-व्यवस्था की स्थिति पर असंतोष जाहिर करते हुए राज्य प्रशासन को जरुरी निर्देश दिए थे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने राज्य के अतिरिक्त महानिदेशक (कानून व्यवस्था) व कोलकाता के पुलिस आयुक्त की जमकर क्लास भी ली थी। राज्य चुनाव आयुक्त आरिज आफताब को आयोग ने खुलकर काम करने को कहा था। बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए इसी महीने अधिसूचना जारी होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी