कोलकाता नगर निगम चुनाव के दिन सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध कर रहा चुनाव आयोग, 200 मीटर के दायरे में लागू रहेगी धारा 144

कोलकाता नगर निगम के चुनाव की 19 दिसंबर की घोषणा के बाद से ही सुरक्षा को लेकर अनेकों उपाय किए जा रहे हैं। मतदान केंद्रों के 200 मीटर के आसपास के क्षेत्र में धारा 144 निषेधाज्ञा लागू रहेगी। पोलिंग स्टेशन के 200 मीटर के दायरे में पोस्टर बैनर नहीं रहेगा।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 09:54 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 09:54 AM (IST)
कोलकाता नगर निगम चुनाव के दिन सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध कर रहा चुनाव आयोग, 200 मीटर के दायरे में लागू रहेगी धारा 144
कोलकाता नगर निगम का चुनाव को लेकर सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। राज्य चुनाव आयोग की ओर से कोलकाता नगर निगम का चुनाव 19 दिसंबर को करवाने की घोषणा के बाद से ही अनेकों सुरक्षा संबंधी उपाय किए जा रहे हैं। इस बीच निगम चुनाव के शांतिपूर्ण व भयमुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए आयोग ने पिछले दिनों एक समीक्षा बैठक की थी। इसमें आवश्यक दिशा निर्देश के सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया भी गया है।

शांतिपूर्ण माहौल में मतदान सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा गया है कि चुनाव पूर्व अपने क्षेत्र स्थित मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर अद्यतन स्थिति की जानकारी आयोग को उपलब्ध कराए जाएं। साथ ही उपलब्ध ईवीएम कमिनिशिंग का भी दुरुस्त स्थिति का जायजा पहले ही लिया जा चुका है। आयोग सूत्रों ने कहा कि मतदान केंद्रों के 200 मीटर के आसपास के क्षेत्र में धारा 144 निषेधाज्ञा लागू रहेगी। इसके उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस दायरे में न तो कोई दुकान होगी और ना ही भीड़भाड़ लगाने की इजाजत होगी। चुनाव आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन कराया जाएगा। आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि पोलिंग स्टेशन के 200 मीटर के दायरे में किसी प्रकार का पोस्टर, बैनर नहीं रहेगा।

बोरो स्तर पर रोजाना पर्यवेक्षक रख रहे नजर

इसके अलावा निगम चुनाव को लेकर चुनावी पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। प्रभारी पर्यवेक्षकों की बैठक में यह निर्णय किया गया है कि 16 बोरो के लिए 16 सामान्य पर्यवेक्षक हैं। ये सामान्य पर्यवेक्षक डब्ल्यूबीसीएस अधिकारी हैं। इसमें चार विशेष पर्यवेक्षकों को भी रखा गया है। इन चारों के अंतर्गत चार बोरो होंगे। इन चार विशेष पर्यवेक्षकों के अधीन चार बोरो रखा गया है। चार विशेष पर्यवेक्षक आईएएस अधिकारी हैं। चारों आईएएस एक दिसंबर तक कार्य में शामिल हो जाएंगे। आयोग सूत्रों की मानें तो चुनावी पर्यवेक्षक संयुक्त सचिव या उच्च पद के अधिकारी होते हैं।

chat bot
आपका साथी