पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए बंगाल के दो जवानों का शाम को पहुंचेगा पार्थिव शरीर

Pulwama terror attack: कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को हुए आतंकी हमले में शहीद जवानों में से दो बंगाल के थे। इनका पार्थिव शरीर आज यानी शनिवार शाम को पहुंचेगा।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 12:57 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 12:57 PM (IST)
पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए बंगाल के दो जवानों का शाम को पहुंचेगा पार्थिव शरीर
पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए बंगाल के दो जवानों का शाम को पहुंचेगा पार्थिव शरीर

कोलकाता, [जागरण संवाददाता]। कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को हुए आतंकी हमले में शहीद जवानों में से दो बंगाल के थे। इनका पार्थिव शरीर आज यानी शनिवार शाम को पहुंचेगा।

इनमें एक ग्रामीण हावड़ा के बाउड़िया स्थित चककाशी गांव के बबलू सांतरा और दूसरे नदिया जिले के पलाशीपाड़ा थानांतर्गत हासपुकुड़िया के सुदीप विश्वास थे।

गुरुवार रात दोनों के परिवारों को इस घटना की जानकारी सबसे पहले सोशल मीडिया के जरिए मिली। अपनों के शहीद होने की आधिकारिक जानकारी दोनों परिवारों को शुक्रवार को मिली। इसके बाद दोनों परिवारों के साथ ही इलाकों में भी मातम पसर गया। शहीद जवानों के परिवारों ने इस कायराना हमले का मुंहतोड़ जवाब देने की मांग की है।  

 शहीद बबलू सांतरा 

शहीद के परिवार में बूढ़ी मां, पत्नी व एक चार साल की बेटी है। तीन बहन और दो भाइयों में एक बबलू सांतरा गरीबी से संघर्ष के बूते यहां तक पहुंचे थे। दोनों बहनों की शादी हो चुकी है। हाल में उन्होंने अपना नया घर बनवाया था। बाबला पूरे इलाके में एक बेहतरीन वाली बाल प्लेयर के रूर में जाने जाते थे। वह काफी समय तक जंगलमहल में भी तैनात रहे हैं। बेहद शांत व शालीन स्वभाव के रूप में परिचित थे। सीआरपीएफ में नौकरी मिलने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग जे एंड के में हुई थी। जीवन का अंत भी उसी कश्मीर में ही हुआ। अब तक परिवार को इस घटना की आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

गुरुवार को जम्मू से कश्मीर जाने के क्रम में पत्नी मीता से बबलू सांतरा की फोन पर बात हुई थी। कहा था कश्मीर पहुंचकर फोन करेंगे। फोन तो आया पर पति का नहीं बल्कि उनके सहकर्मी का, जिसने दुःखद घटना की जानकारी दी।

बता दें कि छह माह के बाद बाबला सेवानिवृत्त होने वाले थे। सेवानिवृत्ति के बाद घर पर कोई व्यवसाय शुरू कर आगे का जीवन गुजर-बसर करने को सोच रखा था। हालांकि बबलू सांतरा के इस सोच को नफरत की आग ने जलाकर राख कर दिया।  

पुलवामा घटना से उबला उत्तर बंगाल, विरोध के साथ दी गई शहीदों को श्रद्धांजलि

कश्मीर के पुलवामा अंतर्गत जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवंतीपोर के पास गोरीपोरा में गुरुवार को हुए आतंकी हमले में 4o सीआरपीएफ जवानों की शहादत से देश भर में आक्रोश उबल पड़ा है। इसे लेकर गुरुवार शाम से ही सिलीगुड़ी व आसपास में जो तीव्र विरोध का सिलसिला शुरू हुआ, वह शुक्रवार को भी देर रात तक जारी रहा।


सिलीगुड़ी में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का पुतला फूंकते बजरंग दल के कार्यकर्ता। 
यहां जगह-जगह अनेक संगठनों ने जहां मोमबत्ती जला कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी वहीं पाकिस्तान और उसके प्रधानमंत्री इमरान खान का पुतला जला कर पाकिस्तान व आतंकवाद के विरुद्ध जम कर विरोध प्रदर्शन किया। इस दिन शहर में बजरंग दल एवं विश्व ङ्क्षहदू परिषद की ओर से प्रतिवाद रैली निकाली गई। इसके साथ ही हाशमी चौक पर पाकिस्तान का पुतला व झंडा फूंक कर विरोध प्रदर्शन किया गया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने 'पाकिस्तान मुर्दाबाद, पाकिस्तान मुर्दाबाद और 'वी वांट बदला' आदि नारे लगाए। 
आतंकवाद का पुतला लेकर सिलीगुड़ी में भ्रमण करते बजरंग दल के कार्यकर्ता।
भारतीय जनता युवा मोर्चा की ओर से भी शहर में प्रतिवाद रैली निकाली गई व पाक पीएम का पुतला फूंक कर विरोध प्रदर्शन किया गया। इसी दिन शाम में हाशमी चौक पर ही बिहारी कल्याण मंच की ओर से भी पाक पीएम व पाक झंडा जला कर विरोध प्रदर्शन किया गया। बिहारी कल्याण मंच के सचिव कर्मवीर सिंह के नेतृत्व में हुए इस विरोध प्रदर्शन में काफी संख्या में मदरसा के विद्यार्थियों ने भी भाग लिया।  
शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए धुपगुड़़ी में कैंडल मार्च निकालते लोग। 
तृणमूल कांग्रेस की पांच नंबर वार्ड कमेटी की ओर से भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इसमें तृणमुल युवा कांग्रेस के दार्जिलिंग जिलाध्यक्ष विकास रंजन सरकार,सिलीगुड़ी टाउन वन ब्लॉकसचिव राजेश कुमार राय, गंगा प्रसाद वर्मा, टुकाई पासवान आदि शामिल रहे। डाबग्राम दो नंबर अंचल तृणमूल युवा कांग्रेस की ओर से व 36 नंबर वार्ड तृणमूल कांग्रेस की ओर से भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई व दुश्मनों को जवाब देने की मांग की गई। 
मालबाजार में कैंडल मार्च। 
सिलीगुड़ी में नमोशूद्र विकास परिषद द्वारा कैंडल जलाकर दी गई शहीदों को श्रद्धांजलि। 
हिलकार्ट रोड स्वर्ण शिल्पी समिति की ओर से भी सोना पट्टी में पाक पीएम इमरान खान का पुतला जला कर विरोध प्रदर्शन किया व शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इसमें समिति के अध्यक्ष बालेश्वर सोनी, सचिव कुंदन वर्मा, विजय गुप्ता, चंदन प्रसाद, विनय कुमार आदि शामिल रहे। सिख यूथ फोरम की ओर से भी गुरुद्वारा से पानीटंकी मोड़ तकपीस मार्च किया गया। इसके माध्यम से शांति की कामना की गई। 

सिलीगुड़ी के वीनस मोड़ पर शहीदों को श्रद्धांजलि देते लोग। 
वहीं, हाशमी चौक पर ही सिलीगुड़ी जर्नलिस्ट्स क्लब की ओर से भी श्रद्धांजलि सभा की गई। इसमें समाज के सभी वर्गों से काफी संख्या में लोग जुटे व मोमबत्ती जला कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसमें सिलीगुड़ी जर्नलिस्ट्स क्लब के उपाध्यक्ष मोहम्मद इरफान-ए-आजम, प्रसेनजीत राहा, संयुक्त सचिव दीप्तेंदु दत्त व तारक सरकार, कोषाध्यक्ष पार्थ प्रतीम सरकार, कार्यकारी सदस्य अभ्रबरण चटर्जी व अन्य कई सम्मिलित रहे। इस अवसर पर पत्रकारों छायाकारों व समाज के हर वर्ग के लोगों ने देश पर हुए उक्त विभत्स आतंकी हमले का करारा से करारा जवाब दिए जाने की मांग की। |
उदलाबाड़ी में कैंडल जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि देते लोग।
   इसके अलावा खाल पाड़ा नया बाजार इलाके में कैंडल मार्च हुआ। गांधी मैदान में वार्ड नंबर आठ की पार्षद खुशबू मित्तल के नेतृत्व में लोग जुटे व 'एक दीप शहीदों के नामÓ जला कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। सूर्यसेन कॉलेज में भी विद्यार्थियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। खालपाड़ा के एस. पी. मुखर्जी रोड स्थित एच. बी. विद्यापीठ में भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इसमें विद्यापीठ के ट्रस्टी संजय टिबड़ेवाल व प्राचार्या अर्चना शर्मा समेत अन्य कई सम्मिलित हुए।
  सेठ श्रीलाल मार्केट व्यवसायी समिति की ओर से भी मोमबती रैली निकाली गई। इसमें खोखन भट्टाचार्य, महेंद्र सिंघल आदि सम्मिलित रहे। इस्कॉन मंदिर में भी कीर्तन का आयोजन कर शहीदों की आत्मा की शांति की कामना की गई। मोमबती जला कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके अलावा भी जगह-जगह विभिन्न संगठन संस्थाओं की ओर से जहां शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई वहीं दुश्मनों को सबक सिखाने की मांग की गई। 
बार एसोसिएशन जलपाईगुड़ी के सदस्यों ने पुलवामा घटना का इस तरह से किया विरोध। 
जलपाईगुड़ में शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि।  
मालदा में शहीदों को श्रद्धांजलि देते सेना के अफसर। 
 सिलीगुड़ी में संतोषी नगर गांधी चौक पर श्रद्धांजलि देते बच्चे व बड़े। 
सिलीगुड़ी जर्नलिस्ट क्लब के तत्वावधान में शहीदों को श्रद्धांजलि देते शहरवासी। 
इस तरह से व्यक्त किया गया आक्रोश। 
सिलीगुड़ी यूथ क्लब की ओर से निकाला गया आक्रोश मार्च। 
बिहारी कल्याण मंच भी उतरा सड़क पर। 

कैंडल मार्च निकालते सिलीगुड़ी के लोग।
जे एंड के, के पुलवामा जिले में गुरूवार को हुए आतंकी हमले में शहीद जवानों में एक, जवान बबलू सांतरा (39), ग्रामीण हावड़ा के बाउडिया स्थित चक काशी गांव के रहने वाले थे। वह सीआरपीएफ के 35 नंबर बटालियन के जवान थे। घटना ने परिवार समेत पूरे इलाके को झकझोर कर रख दिया है।

chat bot
आपका साथी